Monday, March 25, 2019
Home > ब्यापार > पैसालो एमएसएमई सेक्टर को व्यक्तिगत तथा लघु उद्योगों के लिए देगा आसान ऋण

पैसालो एमएसएमई सेक्टर को व्यक्तिगत तथा लघु उद्योगों के लिए देगा आसान ऋण

संवाददाता (दिल्ली) पैसालो डिजिटल लिमिटेड, जो पूर्व में एसई इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के नाम से जानी जाती थी, एक अग्रणी सिस्टेमेटिकली इर्म्पोटेंट नॉन.डिपॉजिट एनबीएफसी कंपनी है जो वर्ष 1992 से संचालित व भारतीय रिजर्व बैंक के साथ रजिस्टर्ड है। एमएसएमई सेक्टर तथा लघु उद्योगों के सशक्तिकरण के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने आज इसी नाम से एक ऐप लॉन्च किया है, जिससे कि 100 प्रतिशत तक ऋणों का वितरण डिजिटली किये जाने, उपभोक्ताओं को विशेष सुविधाएं प्रदान करने जैसे कार्यों में गति लायी जा सके। एक पूर्ण डिजिटल अनुभव, विशेषकर पारंपरिक छोटे उद्यमियों के लिएए लाये जाने के साथ ही यहां ऋण की राशि 10,000 रूपये से लेकर 50,000 रूपये रखी गयी है। ऋण चुकाने की अवधि 1,3,6,12,18 तथा 24 महीने है। कंपनी को उम्मीद है कि पैसालो ऐप के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2019 में करीब 30,000 ऋण आवेदनों को ऋणों का भुगतान किया जा सकेगा।
वित्तीय वर्ष 2017 के अनुसार कंपनी के पास 553 करोड़ रूपये की नेटवर्थ तथा 38,08 प्रतिशत सीएआर के साथ करीब 1262 करोड़ से अधिक की लोन बुक है। इसमें लगभग 90,000 लाइव उधारकर्ता हैं तथा 7 लाख से अधिक ऋण लेने वालों का कुल ग्राहक आधार है। कंपनी की 49 शाखाओं के अतिरिक्त अलावा, 700 से ज्यादा लोगों के फील्ड स्टॉफ की मदद से वह 300 छोटे स्थानों पर भी उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करती है। उत्तर प्रदेश,महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात,राजस्थान,दिल्ली और हरियाणा में व्यवसायिक संचालन के साथ, कंपनी ने शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में 22600 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) भी स्थापित किए हैं। भारतीय रेटिंग्स (फिच) द्वारा कंपनी को “ऐ”बेसेल रेटिंग प्राप्त है।
पैसालो ब्रांड नाम बहुत सोच-विचार कर रखा गया है जो कि कंपनी की नई डिजिटल बिजनेस एप्रोच हेतु किए गए इस बदलाव को सही अर्थों में प्रतिबिंबित कर सके और उपभोक्ताओं को सहज और परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान की जा सकें। कंपनी का नया नाम न केवल कंपनी के बिजनेस को परिभाषित करता है बल्कि ऋण प्रक्रिया की सरलता को भी प्रतिध्वनित करता है।
पैसालो ऐप आसान ऋण प्रदान करने के लिए बनाया गया है यह उन लोगों के लिए सुलभ है जिन्हें तत्काल ऋण की आवश्यकता है। पूरी तरह से आवश्यकताओं के अनुरूप डिजाइन किये गये इस ऐप के माध्यम से व्यक्ति बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के अपने मोबाइल द्वारा 50,000 रूपये तक की राशि का ऋण ले सकता है। यह इंडस्ट्री की समस्याओं जैसे भ्रष्टाचारए स्थानीय साहूकारों की बढ़ी हुई ब्याज दरों तथा अत्यधिक अनुपालना आदि को प्रभावी ढ़ग से परिलक्षित करता है। किसी भी सहयोग की आवश्यकता को पूरा कर ग्राहक संपर्क केन्द्र उपभोक्ता के अनुभव को और बढ़ाने वाला होगा। टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर और मशीन से सीखने की ताकत का सदुपयोग करते हुए कंपनी का उद्देश्य क्षेत्र की सभी गतिविधियों जैसे ऋण सृजन,ऋण प्रबंधन तथा पुर्नभुगतान आदि को 100 प्रतिशत तक सुगम बनाना है।
इस पहल पर पैसालो डिजिटल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सुनील अग्रवाल ने कहा,”पैसालो ऐप उपभोक्ताओं की पहुंच हम तक सुगम बनाता है तथा ऋण के विवरण एवं पुर्नभुगतान को आसान बनाता है। निचले स्तर से आर्थिक विकास के दृष्टिकोण के साथ हमारा उद्देश्य छोटे व्यापार मालिकों की प्रगति मे भागीदारी तथा रोजगार के नये अवसर सुनिश्चित करना है। वृहद् शोध तथा 26 वर्षों के अनुभव से हमनें एमएसएमई सेक्टर की प्रमुख चुनौतियों को चिन्हित किया है तथा हमारे ऋण की पूंजी व अवधि इस सेक्टर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उनकी वर्किंग कैपिटल व अन्य आवश्यकताओं को पूरा करता है।”
चीफ इनोवेशन ऑफिसर, शांतनु अग्रवाल ने इसके आगे बताया”पैसालो में हमारे तकनीक द्वारा ऋण प्रदान करने में एक रचनात्मक चुनौती आई है हम इसका फायदा अधिकतम लोगों तक कम से कम लागत पर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *