Thursday, December 13, 2018
Home > दिल्ली > श्री गुरु हरिराय साहिब जी के प्रकाश पर्व के मौके दिल्ली कमेटी ने बांटे पौधे

श्री गुरु हरिराय साहिब जी के प्रकाश पर्व के मौके दिल्ली कमेटी ने बांटे पौधे

  संंवाददाता (दिल्ली)दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा श्री गुरु हरिराय साहिब जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर मुफ्त पौधे बांटे गये। श्री दरबार साहिब के मुख्यरंथी ज्ञानी जगतार सिंह की मौजूदगी में हुए कार्यक्रम के दौरान रागी सिंहों एवं प्रचारकों ने गुरु साहिब द्वारा वातावरण को संभालने के लिए किये गये कार्यो पर रौशनी डाली। कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. तथा महासचिव मनजिन्दर सिंह सिरसा ने संगतों को प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए वातावरण संभालने का संदेश दिया।
जी.के. ने कहा कि गुरुद्वारा बंगला साहिब में रोजाना लाखों संगत हर धर्म हर समुदाय की हाजरी भरती है। इसलिए यहां से जारी कोई भी संदेश पूरे समाज तक पहुंचता है। संगत में दिहाड़ी मजदूर से लेकर धनाढ़्य लोग तक शामिल होते है। इसलिए पौधे बांट कर गुरु साहिब के संदेश को घर-घर तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। दिल्ली कमेटी द्वारा सौर ऊर्जा से गुरुद्वारों की लाईटिंग का प्रबंध करने की जा रही तैयारी भी जल्द ही पूरी होने की संभावना है। जी.के. ने अकाली दल के निगम पार्षदों एवं सरकार के सहयोग से महीने में 3-4 बार पौधे बांटने का ईशारा किया।
सिरसा ने कहा कि गुरु हरिराय साहिब ने दवाईयों की खोज करने के साथ ही हरियाली को बढ़ाने के लिए बेमिसाल कार्य किये थे। गुरु साहिब ने कीरतपुर शहर को वातावरण समर्थित बनाकर समाज को हरियाली अपनाने का संदेश दिया था। दिल्ली कमेटी इसलिए गुरु साहिब द्वारा दिखाये गये मार्ग पर चलते हुए पौधे बांट रही है। सिरसा ने कहा कि शाहजहां के पुत्र दारा शिकोह का इलाज करते समय मुगलों के साथ सिखों के टकराव को दरकिनार करके गुरु साहिब ने मिसाल कायम की थी। साथ ही रामराय को गुरबाणी की पंक्ति बदलने पर मुंह ना लगाने का फैसले लेकर अनुशासन एवं परम्परा का स्वयं धारणी होने का सबूत दिया था।
इस अवसर पर राष्ट्रीय इतिहास के राष्ट्रीय संग्रहालय की निदेशिका नाज रिजवी एवं ज्ञानी जगतार सिंह को पौधा भेंट किया गया। धर्मप्रचार कमेटी के चेयरमैन परमजीत सिंह राणा ने इस अवसर पर स्टेज सचिव की सेवा निभाते हुए गुरु साहिब के जीवन बारे जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *