Tuesday, February 19, 2019
Home > राष्ट्रीय > अकाली सांसदों ने गृहमंत्री को ब्रिटिश सरकार की ऑपरेशन ब्लूस्टार में भागीदारी के तथ्य देश के सामने रखने की अपील की

अकाली सांसदों ने गृहमंत्री को ब्रिटिश सरकार की ऑपरेशन ब्लूस्टार में भागीदारी के तथ्य देश के सामने रखने की अपील की

संंवाददाता (दिल्ली) क्या भारत में आज भी अंग्रेजों का राज है ? जून 1984 में भारतीय फौजों द्वारा श्री दरबार साहिब में अंजाम दिये गये ऑपरेशन ब्लूस्टार में ब्रिटिश फौज की भागीदारी क्या शहीद उधम सिंह द्वारा जनरल डायर को मारने का बदला थी ? यह गंभीर सवाल अकाली दल के सांसदों ने देश के गृहमंत्री के सामने रखते हुए ब्रिटिश सरकार की ऑपरेशन ब्लूस्टार में भागीदारी के तथ्य देश के सामने रखने की अपील की। शिरोमणी अकाली दल के सांसद सुखदेव सिंह ढी़डसा, बलविन्दर सिंह भूंदड़ तथा प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने आज राज नाथ सिंह को इन सवालों के जवाब समूची सिख कौम के सामने देने की अपील की।                                       उक्त नेताओं ने कहा कि जिस तरीके से श्री दरबार साहिब पर हुए फौजी हमले से पहले ब्रिटिश सरकार से सलाह करने की जो बातें मीडिया के जरिये सामने आ रही है, उससे लगता है कि भारत प्रभुसत्ता संपन्न देश ना होकर आज भी ब्रिटिश हकूमत का हिस्सा है। चंदूमाजरा ने आशंका जताई कि शहीद उधम सिंह द्वारा जलियावाला बाग के नरसंहार का बदला लेते हुए जनरल डायर के किये गये कत्ल का गुस्सा भी ऑपरेशन ब्लूस्टार में ब्रिटिश हकूमत के सम्मलित होने का कारण हो सकता है।

चंदूमाजरा ने कहा कि भारत प्रभुसत्ता संपन्न देश है परन्तु जिस तरीके से सिखों के पवित्र गुरुधामों पर विदेशी सलाह तथा हस्तक्षेप के सहारे हमला किया गया था वो प्रभुसत्ता संपन्न राष्ट्र के बारे शंका प्रकट करता है। गृहमंत्री ने इस मसले पर अकाली सांसदों की चिंता पर गंभीरता से जांच करवाने का भरोसा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *