Wednesday, June 26, 2019
Home > ब्यापार > बीएसडीयू ने किया राजस्थान राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता का आयोजन

बीएसडीयू ने किया राजस्थान राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता का आयोजन

संवाददाता (दिल्ली) राजस्थान में कौशल विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी- बीएसडीयू ने ‘‘राजस्थान राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता‘‘ का आयोजन किया। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर छात्रों को व्यावसायिक शिक्षा देने की सरकार की प्रायोजित योजना के साथ 11 जिलों के 70 विभिन्न कौशल स्कूलों के छात्रों ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के सहयोग से आयोजित इस राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतिस्पर्धा में जिन छात्रों ने भाग लिया, वे व्यावसायिक शिक्षा के लेवल 4 (कक्षा 12 वीं) को पूरा कर चुके हैं और ऑटोमोबाइल, ब्यूटी एंड वेलनेस, हैल्थकेयर और आईटी जैसे विभिन्न ट्रेड में पढ़ रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि अकादमिक सत्र 2014-15 में, राज्य सरकार ने पहली बार व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किए थे और आज ऊपर वर्णित चार पाठ्यक्रमों ऑटोमोबाइल, ब्यूटी एंड वेलनेस, हैल्थकेयर और आईटी सहित कुल 10 प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में कुल मिलाकर 84,000 छात्र प्रशिक्षण ले रहे हैं।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद की स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुश्री आनंदी, आईएएस कहती हैं- ‘‘राज्य स्तरीय कौशल प्रतिस्पर्धा में कुल 700 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इवेंट के दौरान, कौशल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को एक लिखित परीक्षा गुजरना था जहां 12 छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। यह छात्रवृत्ति उनके पूरे बी. वोक पाठ्यक्रम के शिक्षण शुल्क को कवर करेगी, बशर्ते वे 8.0 या उससे ऊपर का सीजीपीए बनाए रखें।‘‘
इस अवसर पर, बीएसडीयू के कुलपति डॉ (ब्रिगेडियर) एस एस पाब्ला ने छात्रों को उनके संबंधित करियर के बारे में मार्गनिर्देशन किया। कौशल प्रतियोगिता के दौरान, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के सहायक निदेशक नरेंद्रकुमार जैन और योगेश उपाध्याय तथा विनोद राव शिन्दे और योगेश जोशी ने बीएसडीयू द्वारा समय≤ पर उठाए गए विभिन्न नए कदमों और इसके पाठ्यक्रम की सराहना की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *