Monday, November 19, 2018
Home > दिल्ली > अपोलो हॉस्पिटल्स के चेयरमैन डॉ. प्रताप सी रेड्डी लाॅयंस ह्यूमैनटेरियन अवार्ड से सम्मानित

अपोलो हॉस्पिटल्स के चेयरमैन डॉ. प्रताप सी रेड्डी लाॅयंस ह्यूमैनटेरियन अवार्ड से सम्मानित

आर.के.मल्होत्रा (दिल्ली) अपोलो हाॅस्पिटल्स के दूरदर्शी संस्थापक-अध्यक्ष डॉ प्रताप सी रेड्डी को आज लाॅयंस ह्यूमैनटेरियन अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान विश्व स्तर की स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सुविधाओं को लाखों लोगों तक पहुंचाने और इन्हें किफायती बनाने के लिए प्रदान किया गया। राजधानी नई दिल्ली मेंआयोजित एक समारोह में माननीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने उन्हें यह सम्मान प्रदान किया। डॉ. प्रताप सी रेड्डी इस सम्मान से सम्मानित होने वाले पांचवें भारतीय और दूसरे मेडिकल डाॅक्टर हैं। लाॅयंस ह्यूमैनटेरियन अवार्ड लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन का सर्वोच्च सम्मान है, जो किसी ऐसे व्यक्ति या संगठन को दिया जाता है, जिसने अनुकरणीय मानवीय प्रयास किए हैं। डॉ रेड्डी को भारत सरकार ने पद्म भूषण और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया है।

पुरस्कार को स्वीकार करते हुए डॉ प्रताप सी रेड्डी ने कहा, ‘ लाॅयंस ह्यूमैनटेरियन अवार्ड एक तरह से मेरी उन कोशिशों को और उन कदमों को मान्यता देने जैसा है, जो मैंने भारत के सभी लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने की दिशा में उठाए हैं। हमारा नजरिया यही है कि स्वास्थ्य सेवा के लिहाज से भारत पूरी दुनिया में पहचाना जाए और दुनिया में हमारे देश को एक ऐसे गंतव्य के रूप मंे जाना जाए, जहां रोगों को दूर किया जाता है। अपोलो और अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा किए गए काम से भारतीय स्वास्थ्य देखभाल को मजबूती हासिल हुई है। वर्तमान दौर में जबकि गैर-संक्रमणीय बीमारियां नई चुनौतियां और जोखिम पेश करती रहती हैं, हम सभी को एक ऐसी स्वास्थ्य प्रणाली बनाने के लिए एकजुट होना चाहिए, जो दुनिया के लिए उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में पहचानी जाए। मैं इस पुरस्कार के लिए लायंस क्लब इंटरनेशनल का शुक्रिया अदा करता हूं और उम्मीद करता हूं कि यह मान्यता दूसरों को भी मानवीय कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी, जैसा कि उसने मुझे प्रेरित किया है।‘

इस अवसर पर लाॅयंस अपोलो हैल्थकेयर पार्टनरशिप प्रोग्राम (एलएएचपीपी) भी लाॅन्च किया गया। समाज के वंचित और पिछडे समुदाय के लिए इस प्रोग्राम का संचालन अपोला ग्रुप आॅफ हाॅस्पिटल्स के सहयोग से लाॅयंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा।

1973 में अपनी स्थापना के बाद से, लाॅयंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन ने ऐसे लोगों के एक विविध समूह को सम्मानित किया है जिनके मानवतावादी कार्यों ने दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान दिया है। पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यक्तियों में प्रमुख नाम नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा 1986 में और वांगारी माथाई 2010 में, राज्य के प्रमुख, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर 1996 में और 1999 में थाईलैंड के महामहिम राजा भुमिबोल अदुल्यादेज शामिल हैं। साथ ही, कलाकार, अभिनेता डैनी केय को यूनिसेफ के साथ उनके विशिष्ट कार्य के लिए 1974 मे और सोप्रानो बारबरा हैंड्रिक्स को शरणार्थियों और अंतरराष्ट्रीय शांति का समर्थन करने के उनके समर्पित कार्यों के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया। इस पुरस्कार में पुरस्कार विजेता के धर्मार्थ संगठन को निरंतर मानवतावादी गतिविधियों के लिए 250,000 अमेरिकी डॉलर का अनुदान दिया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *