Wednesday, November 21, 2018
Home > राष्ट्रीय > नए जाॅब का आवेदन करने के लिए सप्ताह का सबसे अच्छा दिन गुरुवार है : सर्वे

नए जाॅब का आवेदन करने के लिए सप्ताह का सबसे अच्छा दिन गुरुवार है : सर्वे

संवाददाता (दिल्ली) दुनिया की नंबर वन जाॅब साइट इंडीड के आंकडों के मुताबिक जुलाई और अगस्त के महीनों में कर्मचारियो का वार्षिक मूल्यांकन करीब होने के तुरंत बाद जॉब पोस्टिंग की संख्या में वृद्धि होती है। इस अवधि के दौरान, जॉब पोस्टिंग में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी जाती है।
दिलचस्प बात यह है कि माह 2016 – माह 2018 के आंकड़ों से पता चलता है कि नौकरी तलाशने वाले मई और जून के महीनों में, उनका मूल्यांकन होने के तुरंत बाद कार्य अवसरों की तलाश में सक्रिय हो जाते हैं और इस दौरान जाॅब की तलाश संबंधी गतिविधियां करीब 10 प्रतिशत बढ जाती हैं। हालांकि, अप्रैल और मई के महीनों में मूल्यांकन के दौरान जॉब पोस्टिंग कम होती है।
इंडीड के मैनेजिंग डायरेक्टर शशि कुमार कहते हैं- ‘‘ परफाॅर्मेन्स अप्रेजल्स के माध्यम से कर्मचारियों को यह पता लगता रहता है कि उनका वर्तमान करियर किस दिशा में जा रहा है या वे कितनी प्रगति कर रहे हैं और इसी आधार पर कर्मचारी बेहतर विकास संभावनाओं की तलाश में नौकरियों को बदलने का निर्णय करते हैं। अप्रेजल्स के तुरंत बाद नए अवसरों की तलाश करना नौकरी तलाशने वालों के लिए बहुत उपयोगी नहीं हो पाता है, क्योंकि रिक्रूटर आमतौर पर ओपनिंग खोलने से पहले कुछ महीने इंतजार करते हैं।‘‘
जाॅब की तलाश के संदर्भ में फरवरी और अक्टूबर महीनों के दौरान सबसे कम गतिविधियां देखी गई हैं और इसका अर्थ यह लगाया जा सकता है कि नए जाॅब की तलाश करने वाले लोग कोई वित्तीय जोखिम नहीं उठाना चाहते और अपने कर दायित्व का भुगतान करने से पहले और फेस्टिवल सीजन से पहले, जबकि उन्हें बहुत कुछ खर्च करना होता है, जाॅब बदलना पसंद नहीं करते। इसके अलावा एक कारण यह भी है कि अक्टूबर का महीना सामान्यतः वो अवधि है जब कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए बोनस इत्यादि का एलान करती हैं और कोई भी कर्मचारी इसे छोडना नहीं चाहेगा।
हालांकि सोमवार के दिन नौकरी की खोज अपने चरम पर होती है और सभी खोजों में से 16 प्रतिशत इसी दिन होती हैं, फिर भी नए अवसरों की तलाश के लिए यह सप्ताह का सबसे अच्छा दिन नहीं हो सकता है, क्योंकि रविवार से पहले नौकरी संबंधी सबसे कम गतिविधियां होती हैं। इंडीड का डेटा इंगित करता है कि जॉब पोस्टिंग आम तौर पर बुधवार को चोटी पर होती है और इस तरह नई नौकरियों के लिए खोज और आवेदन करने का सबसे अच्छा दिन गुरुवार होता हैै।
इंडीड डेटा इंगित करता है कि अधिकतम जाॅब पोस्टिंग औसतन 11.30 बजे और 2.30 बजे दिखाई देती है। संयोग से, नौकरी तलाशने वालों द्वारा सबसे अधिक खोज गतिविधि 1.30 और 2.30 बजे के बीच होती है, जो नौकरी तलाशने वाले लोगों के लिए नई वेकेंसी की संभावनाओं को बढ़ाती है।
शशि कुमार कहते हैं- ‘‘यह एक विशेष रूप से प्रभावी समय स्लॉट भी है जिसमें नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है क्योंकि यह ज्यादातर संगठनों के कामकाजी घंटों के भीतर है, और सुबह के व्यस्त कामकाज के बाद यही वो समय है जब एक रिक्रूटर आवेदक के आवेदन पत्र को देख सकता है।‘‘

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *