Saturday, April 20, 2019
Home > दिल्ली > सिरसा ने महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री को बंटवारे समय की कालोनी के निवासियों को पुर्नवास के लिए प्रबंध करने की अपील की

सिरसा ने महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री को बंटवारे समय की कालोनी के निवासियों को पुर्नवास के लिए प्रबंध करने की अपील की

संवाददाता (दिल्ली) दिल्ली सिक्ख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जनरल सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री देवेन्द्र फडऩवीस से अपील की है कि वह मुम्बई के सेव कोलीवाड़ा रफूजी कैंप में बटवारे के समय स्थित कालोनी के निवासियों के पूर्नवास में मदद करें।

मुख्य मंत्री को लिखे एक पत्र में सिरसा ने कहा कि मुम्बई के सेव कोलीवाड़ा रफूजी कैंप में स्थित बंटवाके की इस कालोनी के निवासियों की हालत दयनीय बनी हुई है। उन्होंने कहा कि सरकारी एजेंसी की तरफ  से अनदेखा करें और बिलडिंग हाउसिंग सोसायटी की अनुपस्थिति के कारण इस इमारत की हालत बद से बदतर हो गई है। उन्होंने बताया कि इस कालोनी में तकरीबन 1008 पंजाबी परिवार रहते हैं। इन्हों ने 1947 की भारत -पाक बंटवारे समय पर यहां शरण ली थी और तकरीबन 60 सालों से इस चाल में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब इन को मुम्बई नगर निगम की तरफ  से नोटिस जारी किया गया है जिस में कहा है कि यह इमारत खतरनाक है और इस में लोगों को अपने घर खाली करने के लिए कहा गया है परन्तु उनके पुर्नवास बारे कुछ नहीं किया गया।
उन्होंने कहा कि बड़ी मुश्किल यह है कि यह सभी गरीब परिवार हैं और इनके पास कोई जगह नहीं है जहां यह जा सकें। सिरसा ने कहा कि बी.एम.सी. की तरफ  से इस प्राजैकट को पूरा करने की मियाद बारे कोई भरोसा नहीं दिया जा रहा और यह भी नहीं बताया जा रहा कि इन के पुर्नवास की योजना है या नहीं। उन्होंने कहा कि ऐसे हालात में इस चाल में रहते परिवारों को इन के नए फ्लैट बनने पर इन को सौंपे जाएं तक मुम्बई में आरजी तौर पर किसी फिर बसाया जाए। उन्होंने आशा प्रकट की कि मुख्य मंत्री इस मामले पर हमददीज़् के साथ विचार करेंगे और इन परिवारों के पुर्नवास में सहायता करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *