Monday, December 10, 2018
Home > राष्ट्रीय > टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के मिशन गंगे की टीम पहुंची दिल्ली

टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के मिशन गंगे की टीम पहुंची दिल्ली

मानव (दिल्ली) टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) नेशनल मिशन फाॅर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) की साझेदारी में 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2018 तक “मिशन गंगे“ नामक एक महीने का राफ्टिंग अभियान का आयोजन करेगी। इस मिशन की टीम दिल्ली पहुंची।
मिशन का नेतृत्व अर्जुन अवार्ड विजेता सुश्री बचेन्द्री पाल (माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला) करेगी।
टीम शुरू में 3 अक्टूबर, 2018 को दिल्ली में इकट्ठा होगी। उसके बाद यहहरिद्वार जायेगी। अभियान 5 अक्टूबर को हरिद्वार से शुरू होगा, जो बिजनौर – फर्रुखाबाद – कानपुर – इलाहाबाद – वाराणसी – बक्सर होते हुए पटना में समाप्त होगा। अभियान के दौरान वे स्थानीय समुदाय के सहयोग से सफाई और जागरूकता अभियान आयोजित करेंगे। वे कचरा प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन और भारत सरकार के ‘मिशन क्लीन गंगा’ (नमामि गंगे) पर जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूलों और अन्य संस्थानों का भी दौरा करेंगे।
एनएमसीजी अपशिष्ट निष्पादन में सहयोग प्रदान कर रहा है, जिसमें विभिन्न स्थानों के स्वयंसेवक, गैर सरकारी संगठन और स्कूल भी शामिल हैं। वे अपने चैनलों के माध्यम से और स्थानीय अधिकारियों के समन्वय में अभियान के बारे में जानकारी का प्रसार करने में भी सहायता कर रहे हैं।
मिशन के बारे में बोलते हुए बचेन्द्री पाल ने बताया, “हमारा मिशन भारत सरकार के ’नमामी गंगे’ अभियान से है। देश की करोड़ों जनता के लिए जीवनरेखा मानी जाने वाली नदी गंगा की सफाई की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। “हमारे इस मिशन का उद्देश्य जितना संभव हो उतना लोगों तक पहुंचना, इस महान नदी को स्वच्छ रखने के लिए जागरुकता को बढ़ाना और चार वर्ष पहले आरंभ किये गये मिशन के माध्यम से इसे बड़ा मुहिम का रूप देना है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *