Wednesday, November 21, 2018
Home > स्वास्थ्य > सुप्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जन डा. राजू वैश्य प्रतिष्ठित डा. बी. सी. रॉय ओरेशन अवार्ड से सम्मानित

सुप्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जन डा. राजू वैश्य प्रतिष्ठित डा. बी. सी. रॉय ओरेशन अवार्ड से सम्मानित

संवाददाता (दिल्ली) सुप्रसिद्ध आर्थोपेडिक एवं ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डा. राजू वैश्य को वर्ष 2018 के लिए प्रतिष्ठित डा. बी. सी. रॉय ओरेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
यह पुरस्कार मध्य प्रदेश इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से दिया जाता है। उन्हें यह सम्मान मध्य प्रदेश के जबलपुर में गत सप्ताहांत आयोजित मध्य प्रदेश आईएमए के दो दिवसीय 63 वें वार्षिक मेडिकल सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में यह अवार्ड दिया गया।
यह पुरस्कार ग्रहण करते हुए डा. राजू वैश्य ने कहा, ‘‘मुरे लिए यह गौरव एवं खुशी का क्षण है कि मुझे यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार अन्य लोगों को भी प्रेरित करेगा। मैं यह पुरस्कार अपने वरिष्ठ चिकित्सकों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझे प्रेरित किया, अपने उन सहयोगियों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझे हर संभव सहयोग किया तथा उन मरीजों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझपर विश्वास किया।’’
डा. राजू वैश्य नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में वरिष्ठ आर्थोपेडिक एवं ज्वांइट रिप्लेसमेंट सर्जन हैं। वह इंडियन कार्टिलेज सोसायटी और आर्थराइटिस केयर फाउंडेशन (एसीएफ) के अध्यक्ष हैं। उन्हें पिछले दिनों बैंकाक में उन्हें प्राइड आफ एशिया अवार्ड से सम्मानित किया गया था। दुलर्भ किस्म की आर्थोपेडिक शल्य क्रियाओं को सफल अंजाम देने के लिए उनका नाम 2012, 2013, 2014 और 2016 में लिम्का बुक ऑफ रिकॉड्र्स में नाम दर्ज किया जा चुका है। प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल जर्नल में उनके 250 से अधिक शोध आलेख प्रकाशित हो चुके हैं तथा वर्ष 2015 में अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में 58 शोध पेपर प्रकाशित हुए जो कि एक रिकॉर्ड है। अफगानिस्तान, नाइजीरिया, कांगो आदि जैसे दुनिया के सबसे कठिन और युद्धग्रस्त इलाकों में भी उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चिकित्सा सेवाएं प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *