Tuesday, April 23, 2019
Home > राष्ट्रीय > दक्षिणी भारतीय सेहतमंद भोजन का आर्डर के मामले में शीर्ष पर : स्विगी

दक्षिणी भारतीय सेहतमंद भोजन का आर्डर के मामले में शीर्ष पर : स्विगी

संवाददाता (दिल्ली) त्योहारों के खानपान से लेकर बोल मील्स तक खाने से भारत के लोगों का प्रेम इस वर्ष भी फला-फूला।स्विगी पर कुछ खास पकवानों की रिकाॅर्ड तोड़ आर्डर के साथ खानपान के शौक़ीन भारतीयों ने अपने नेशनल फूड डेज़ घोषित किए | अपनी तीसरी वार्षिक आर्डर एनालिसिस रिपोर्ट-स्टैइटइक्स 2018 के माध्यम से स्विगी ने देश के लगातार बदलती पौष्टिकता की पसंद का खुलासा किया।

स्विगी की रिपोर्ट में बताया की ऑनलाइन सबसे सेहतमंद भोजन का आर्डर करने के मामले में बेंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई शीर्ष तीन शहर हैं। पूरे देष में प्री-आर्डर किए गए व्यंजनों में सबसे आगे चिकन बिरयानी, मसाला डोसा और पनीर बटर मसाला शामिल हैं। भारतीयों द्वारा नियमित रूप से खाए जाने वाले व्यंजनों में शीर्ष साउथ इंडियन मील और मिनी मील शामिल हैं और इसलिए इनकी योजना एडवांस में बनाई जाती है।
भोजनप्रेमियों ने 2018 में रिकाॅर्डतोड़ संख्या में अपना पसंदीदा खाना आर्डर कर अपने खुद के नेशनल फूड डे घोषित कर दिए जैसे नेशनल बिरयानी डे 2018- 28 अक्टूबर नेशनल डोसा डे 2019-23 नवंबर आदि |
रिपोर्ट में बताया की त्योहार के सीज़न के दौरान देसी व्यंजन सबसे आगे बने रहे। दुर्गा पूजा के दौरान मिश्टी दोई और कलाकंद के आर्डर में बढ़ोतरी देखने को मिली जबकि बटर चिकन, हैदराबादी बिरयानी और हलीम के आर्डर में ईद के दौरान इजाफा हुआ। इस वर्ष स्विगी पर बिरयानी के आर्डर में 681 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई | लगातार तीसरे वर्ष चिकन बिरयानी से भारत का प्यार बना रहा। यह स्वादिश्ट व्यंजन पूरे वर्श के दौरान सबसे अधिक आर्डर किया जाने वाला व्यंजन बना रहा |
रिपोर्ट में बताया की शाकाहारी भोजन आर्डर करने वाले लोगों की संख्या में काफी तेजी आई है। पिछले वर्ष के 43 फीसदी के मुकाबले पूरे देश में किए गए 62 फीसदी आर्डर शाकाहारी थे जिसमें सर्वाधिक संख्या में शाकाहारी व्यंजनों का आर्डर करने के मामले में अहमदाबाद सूची में शीर्ष पर रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *