Wednesday, June 26, 2019
Home > दिल्ली > एरेना एनिमेशन ने दिल्ली में ‘क्रिएटिव माइंड्स 2018-19’ आयोजित किया

एरेना एनिमेशन ने दिल्ली में ‘क्रिएटिव माइंड्स 2018-19’ आयोजित किया

संवाददाता (दिल्ली) भारत के प्रमुख एनिमेशन संस्थान, एरेना एनिमेशन ने हाल ही में ‘क्रिएटिव माइंड्स – दिल्ली 2018-19’ का आयोजन किया। इस अवसर पर एक हजार से अधिक छात्रों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
क्रिएटिव माइंड्स, एरेना की फ्लैगशिप छात्र प्रतियोगिता है, जिसमें छात्रों द्वारा उनके कुछ उत्कृष्ट कार्यों का प्रदर्शन किया जाता है। छात्रों द्वारा उनकी फैकल्टी के मार्गदर्शन में फिल्मों की परिकल्पना की जाती है और उन्हें तैयार की जाती है। इन फिल्मों और प्रोजेक्ट्स का इंडस्ट्री के उन एक्सपटर््स द्वारा मूल्यांकन किया जाता है, जो उसके बाद उनका मार्गदर्शन करते हैं और उन्हें बताते हैं। यह प्रतियोगिता देशव्यापी स्तर पर आयोजित की जाती है। इसमें डिजिटल इल्युस्ट्रेशन, कैरेक्टर डिजाइन व एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, 3डी आर्किटेक्चरल विजुअलाइजेशन व अन्य विभिन्न श्रेणियों में छात्रों का मूल्यांकन किया जाता है। यह प्रतियोगिता छात्रों को एक अवसर प्रदान करती है, ताकि वे मिल-जुलकर काम करना सीखें और एक निर्धारित समयावधि के भीतर अपने कार्यों को प्रदर्शित करें, जिससे उनकी क्षमता, दक्षता और कुशलता में सुधार होता है।
विजेताओं को बधाई देते हुए, एप्टेक लिमिटेड के ग्रुप चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, प्रवीर अरोड़ा ने कहा, ‘‘क्रिएटिव माइंड्स एक ऐसी पहल है जो छात्रों को संपूर्ण लाभ प्रदान करती है। एक तरफ, उन्हें साॅफ्टवेयर का उपयोग करते हुए सुझाव एवं तरीकों सहित अच्छी अंतर्दृष्टि प्राप्त होती है, वहीं दूसरी तरफ, उन्हें उनके कार्यों के बारे में तुरंत एवं व्यापक प्रतिक्रिया प्राप्त होती है। इस तरह की प्रतियोगिताओं से, हम छात्रों के लिए एक मंच तैयार करना चाहते हैं ताकि वो इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के साथ जुड़ सकें।’’
इंडस्ट्री की दिग्गज हस्तियों का संबंध भारत के प्रमुख स्टूडियोज से है। इंडस्ट्री के इन एक्सपर्ट्स ने छात्रों का मार्गदर्शन किया और उन्हें कॅरियर से जुड़े उपयोगी सुझाव भी दिये, ताकि इंडस्ट्री के लिए तैयार छात्रों सही दिशा में आगे बढ़ सकें। इस तरह, छात्रों को इंडस्ट्री नवीनतम ट्रेड्स के बारे में जानकारी मिली और साथ ही उन्हें उनके द्वारा प्रस्तुत किये गये कार्यों के संबंध में उनके द्वारा सीखी गई चीजों को अमल में लाने हेतु सुझाव दिये गये। प्रतियोगिता के साथ-साथ, डीनेग इंडिया के हेड ऑफ एनवायरमेंट, और इंडस्ट्री लीडर, समीत गुप्ते द्वारा मास्टरक्लास लगाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *