Tuesday, February 19, 2019
Home > स्वास्थ्य > जेपी हाॅस्पिटल ने आयोजित किया तीसरा ‘नोएडा ग्राण्ड मैराथाॅन’

जेपी हाॅस्पिटल ने आयोजित किया तीसरा ‘नोएडा ग्राण्ड मैराथाॅन’

संवाददाता (नोएडा) लोगों में स्वस्थ जीवनशैली और व्यायाम की आदतों को बढ़ावा देने के लिए नोएडा के सेक्टर 128 स्थित मल्टी सुपर स्पेशलटी हाॅस्पिटल जेपी हाॅस्पिटल ने पीकू स्पोर्ट्स एण्ड कोवेस्ट्रो तथा अन्य संगठनों के सहयोग से तीसरे ‘नोएडा ग्राण्ड मैराथाॅन’ का आयोजन किया। इस ग्राण्ड मैराथाॅन का आयोजन छह कैटेगरीज़ में किया गया फुल मैराथाॅन 42.2 किलोमीटर, मैराथाॅन 31 किलोमीटर, हाॅफ मैराथाॅन 21.1 किलोमीटर तथा 10 किलोमीटर, 5 किलोमीटर और 3 किलोमीटर की मैराथाॅन । नागरिकों को स्वस्थ जीवनशैली के बारे में प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस मैराथाॅन का आयोजन किया गया था।
कार्यक्रम में दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाज़ियाबाद से 2500 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। कुछ प्रतिभागियों में कुछ ब़ड़े कोरपोरेट्स, वरिष्ठ नागरिक समूह, एनजीओ तथा एकेडेमिया एवं सरकारी संगठन भी शामिल थे। छात्रों ने भी बढ़ चढ़ कर ग्राण्ड मैराथाॅन में हिस्सा लिया। प्रतिभागी जेपी हाॅस्पिटल से शुरूआत कर जेपी विशटाउन होते हुए पुस्ता रोड से सेक्टर 135 पहुंचे, फिर सेक्टर 130 की ओर मुड़कर वापस जेपी हाॅस्पिटल आ गए। एक स्टैªच की लंबाई 14 किलोमीटर थी। 42.2 किलोमीटर की फुल रन में हिस्सा लेने वाले लोगों ने इस दूरी को तीन बार तय किया। मैराथाॅन सुबह 5 बजे शुरू हुई और प्रतिभागियों ने 11 बजे तक 42.2 किलोमीटर की फल रन पूरी की।
प्रतिभगियों को प्रोत्साहित करते हुए जेपी हाॅस्पिटल के सीईओ डाॅ मनोज लूथरा ने कहा, ‘‘अक्सर हम रोज़मर्रा के कामों में अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते। स्वस्थ जीवनशैली और नियमित व्यायाम समय की मांग है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने इस ग्राण्ड मैराथाॅन के आयोजन का फैसला लिया, इसके माध्यम से हम लोगों को स्वस्थ जीवनशैली के महत्व के बारे में जागरुक बनाना चाहते हैं। इस साल हमने इस पहल को सिर्फ खेल के दायरे से बाहर ले जाने का प्रयास किया है। हम इसे सामुदायिक गतिविधि बनाना चाहते हैं और लोगों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं कि वे स्वस्थ बने रहने के लिए दौड़ लगाएं।’’
विजेताओं को कुल 2 लाख रुपए के पुरस्कार दिए गए। जेपी हाॅस्पिटल इसके लिए वैन्यू पार्टनर था जिसने सभी प्रतिभागियों को मेडिकल सपोर्ट, डिस्काउन्ट कूपन, एम्बुलेन्स सर्विसेज़ उपलब्ध कराईं। अन्य संगठनों के सहयोग से विजेताओं को पुरस्कार और ट्राॅफियां भी दी गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *