Saturday, April 20, 2019
Home > दिल्ली > डी एस जी एम सी ने झारखंड के मुख्य मंत्री को की अपील

डी एस जी एम सी ने झारखंड के मुख्य मंत्री को की अपील

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डी एस जी एम सी) ने झारखंड के मुख्यमंत्री से अपील की है कि राज्य में रहते अनुसूचित जाति के साथ संबधी सिखों को संविधान में दिए अनुसार जरुरी लाभ और अधिकार प्रदान किए जाएं।
झारखंड के मुख्य मंत्री रघुबर दास को लिखे एक पत्र में डी एस जी एम सी के महासचिव श्री मनजिन्दर सिंह सिरसा ने कहा कि झारखंड में रहते अनुसूचित जाति के साथ संबंधित सिख बहुत ही दयनीय हालत में से निकल रहे हैं क्योंकि उन को संवैधानिक अधिकारों से खाली किया गया है और सरकारी नौकरियों साथ साथ स्कूलों और कालेजों में दाखिलों समय भी उन को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि झारखंड में तकरीबन 33 लाख सिख रहते हैं और इन में से बहु संख्या एस सी भाईचारे के साथ सम्बन्धित हैं और आर्थिक तौर पर कमजोर हैं।
मुख्यमंत्री को इन की दयनीय हालत का ख्याल रखने की अपील करते श्री सिरसा ने राज में रहते इन सिखों को एस सी सर्टिफिकेट जारी करने की वकालत की। उन्होंने कहा कि यह सुविधा विशेष तौर पर ईस्ट सिंघभूम, बोकारो, धनबाद और झारखंड के अन्य भागों में रहते एस.सी. सिखों को प्रदान की जाए जिससे यह सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें।
श्री सिरसा ने यह भी कहा कि डी एस जी एम सी का जनरल सचिव होने के नाअते झारखंड से एस सी सिखों के एक वफद ने उनके साथ मुलाकात करके यह मामला डी एस जी एम सी की तरफ से राज्य सरकार के समक्ष उठाने की अपील की थी। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपील की कि वह अपने राज्य के आर्थिक तौर पर कमजोर एस.सी. सिखों को संविधान में बताए अनुसार बनता रुतबा जल्द से जल्द प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *