Tuesday, August 20, 2019
Home > दिल्ली > अमेरिका के मशहूर कारोबारी फ्रैंक इस्लाम ने मैनेजमेंट गुरु फौजी अर्शी की उपलब्धियों की तारीफ के पुल बांधे

अमेरिका के मशहूर कारोबारी फ्रैंक इस्लाम ने मैनेजमेंट गुरु फौजी अर्शी की उपलब्धियों की तारीफ के पुल बांधे

संवाददाता (दिल्ली) हाल ही में भारत दौरे पर आए अमेरिकी कारोबारी, परोपकारी और इकोनॉमिस्ट फ्रैंक इस्लाम ने बॉलीवुड की बुद्धिजीवी निर्देशक और मैनेजमेंट गुरु फौजिया अर्शी की काफी तारीफ की थी। अपने हाल के भारत दौरे में फ्रैंक ने देश के बेहद प्रभावशाली लोगों से मुलाकात की थी। फौजिया उनमें से एक थीं। फ्रैंक ने फौजिया को फ्रैंक एंड डेबी मैनेजमेंट कॉम्प्लेक्स का हिस्सा बनने के लिए भी आमंत्रित किया क्योंकि वह मैनेजमेंट की प्रोफेसर भी हैं।
फ्रैंक ने उनकी उपलब्धियों की काफी सराहना की। उन्होंने खासकर फौजिया की लिखी हुई किताब इंटरनेशनल मार्केटिंग मैनेजमेंट की सराहना की। यह किताब भारत में विभिन्न यूनिवर्सिटीज में टेक्सट बुक बन चुकी है। फ्रैंक के साथ अपनी मुलाकात के बाद फौजिया ने भी कहा, “फ्रैंक भारत का गौरव है और यह उपलब्धियां हासिल करने वाले लोगों के लिए प्रेरणा है।”

जब फौजिया ने फ्रैंक से यह पूछा कि वह भारत सरकार को क्या सलाह देना चाहेंगे, फ्रैंक ने कहा, “उभरते हुए कारोबारियों को स्टार्टअप शुरू करने के लिए भारत सरकार को प्रारंभिक निवेश के लिए धन देकर मदद देना चाहिए, जिससे भारत अपने में स्थिर और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था बन सकें।“

फ्रैंक इस्लाम उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले से ताल्लुक रखते हैं और वह भारत आने का कोई मौका नहीं छोड़ते, जिससे वह अपनी मातृभूमि की जड़ों से लगातार सामंजस्य या तालमेल बनाकर रख सकें और वह अपनी जमीन से जुड़े रह सकें।
अंतररराष्ट्रीय रूप से बेहद प्रभावशाली फ्रैंक अपने परोपकारी स्वभाव के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। वह अमेरिकी राजनीति पर बहुत ईमानदार राय रखते हैं। वह दुनिया के सबसे आलीशान और विलासिता पूर्ण घरों में से एक के मालिक हैं।
भारत को दिए सबसे बड़े उपहारों में से एक तोहफा फ्रेंक ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में फ्रैंक एंड डेबी मैनेजमेंट कॉम्प्लेक्स के रूप में दिया है। यह भारत में सबसे सर्वश्रेष्ठ मैनेजमेंट संस्थानों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *