Tuesday, April 23, 2019
Home > ब्यापार > ल्यूमिक्स एस सीरीज़ के साथ पैनासोनिक ने अपना पहला फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा लाॅन्च किया

ल्यूमिक्स एस सीरीज़ के साथ पैनासोनिक ने अपना पहला फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा लाॅन्च किया

संवाददाता (दिल्ली) इमेजिंग में इनोवेशन की विरासत को मजबूत करते हुए पैनासोनिक ने अपनी फुल-फ्रेम मिररलेस ल्यूमिक्स एस सीरीज़ की भारत में लाॅन्च करने की घोषणा की है। 24 मेगापिक्सल और 47.3 मेगापिक्सल फुल-फ्रेम सीमाॅस सेंसर के साथ ल्यूमिक्स एस1 एवं एस1आर सहित यह नई एस सीरीज़ एल-माउंट स्टैंडर्ड पर आधारित है, जो इमेजिंग का अतुलनीय अनुभव प्रदान करती है।ल्यूमिक्स एस सीरीज़ का उद्देष्य मिररलेस फुल फ्रेम में पहली बार हाई रिज़ाॅल्यूशन मोड के साथ अतुलनीय इमेज क्वालिटी, उद्योग में अग्रणी वीडियो रिकाॅर्डिंग परफाॅर्मेंस(4के 60पी/50पी’1), अत्यधिक प्रभावशाली इमेज स्टेब्लाईज़ेशन, बेहतरीन ग्रेडेशन और शानदार कलर रिप्रोडक्षन प्रदान करना है। पैनासोनिक का पहला फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा, एस1 199,990 रु. में मिलेगा और 24-105 मिमी. एफ4 लेंस के साथ इसका मूल्य 267,990 रु. होगा तथा बाॅडी के लिए एस1आर का मूल्य 299,990 रु. और 24-105 मिमी. एफ4 लेंस के साथ इसका मूल्य 367,990 रु. होगा।
ल्यूमिक्स एस1 और एस1 आर हाई-स्पीड, हाई-प्रेसिज़न एएफ सिस्टम पेष करता है, जो लेंस, सेंसर पर एडवांस्ड कंट्रोल टेक्नाॅलाॅजी पर आधारित है और नया वीनस इंजन यूज़र को बिना चूके षार्प फोकस में टारगेट कैप्चर करने में समर्थ बनाता है।

ल्यूमिक्स एस1आर के साथ स्टिल फोटोग्राफी में प्रवेष करने वाले इस कैमरे में 47.3 मेगापिक्सल का फुल-फ्रेम सीमाॅस सेंसर है, जो फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा में उद्योग का सर्वाधिक रिज़ाॅल्यूषन प्रदान करता है, ताकि अभिव्यक्ति की पूर्ण शक्ति मिले। इसके अलावा विस्तार की सटीक रिप्रोडक्षन क्षमता के साथ यह सेंसर पिक्सल की विषाल संख्या की बजाए हाई लाईट-कंडेंसिंग एफीसिएयंसी का लाभ उठाकर हाई एस/एन अनुपात प्राप्त करता है। ल्यूमिक्स एस1आर में पहली बार मिररलेस फुल-फ्रेम कैमरा में हाई रिज़ाॅल्यूशन मोड दिया गया है, जो पिक्सल शिफ्ट टेक्नाॅलाॅजी शूटिंग के साथ 187-मेगापिक्सल अल्ट्रा-हाई प्रेसिज़न फोटो संभव बनाता है।
स्टिल्स और वीडियो के बीच के अंतर को खत्म करते हुए ल्यूमिक्स एस1 एक हाइब्रिड कैमरा है, जो 24.2 मेगापिक्सल के फुल-फ्रेम सीमाॅस सेंसर के साथ आता है। यह सेंसर अपने पर्याप्त प्रति पिक्सल लाईट कंडेंसेशन के द्वारा प्राकृतिक एवं शार्प इमेज डेस्क्रिपश्न और हाई सेंसिटिविटी पर शानदार परफाॅर्मेंस के साथ वाईड डाइनामिक रेंज प्रदान करता है।ल्यूमिक्स एस1में एक पिक्सल शिफ्ट तकनीक वाली शूटिंग के साथ 96-मेगापिक्सल अल्ट्रा-हाई प्रीसीजन फोटो के लिए एक मिररलैस फुल-फ्रेम कैमरा के रूप में पहली बार हाई रेज़ोल्यूशन मोड भी शामिल किया गया है।
ल्यूमिक्स एस1फुल-फ्रेम कैमरा द्वारा प्रदान की जाने वाली खूबसूरत अभिव्यक्ति की बदौलत वीडियोग्राफी में प्रोफेषनल उपयोग कोसमर्थनकरता है। एस सीरीज़ एक साॅफ्टवेयर अपग्रेड की (पृथक रूप से बेची जाएगी) के साथ 2019 में जल्द ही पेष होगी।
हाई-स्पीड, हाई प्रेसिज़न एएफ सिस्टम ल्यूमिक्स एस1आर/ल्यूमिक्स एस1
पैनासोनिक ने प्रमुख डिवाईसेस- लेंस, सेंसर और इमेजिंग इंजन पर अपनी उन्नत कंट्रोल टेक्नाॅलाॅजी के साथ हाई-स्पीड एएफ हासिल की है। ये लेंस और सेंसर अधिकतम 480 एफपीएस पर संचार करते हैं। काॅन्ट्रैस्ट एएफ का डीएफडी टेक्नाॅलाॅजी के साथ समावेष करके, ल्यूमिक्स एस1आर/एस1 0.08 सेकंड’1 की अल्ट्रा हाई स्पीड, हाई प्रेसिज़न एएफ प्राप्त करता है। ल्यूमिक्स एस1आर/ल्यूमिक्स एस1 9 एफपएस (एएफएस) या 6 एफपीएस (एएफसी) की हाई स्पीड बस्र्ट षूटिंग प्रदान करता है।
फोटोग्राफी और विडिओग्राफी के लिए पैनासोनिक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को भी पेश कर रहा है। ऑटोफोक्स के मामले में इसमें 3चीज़ें मौजूद हैंः कहाँ फॉक्स करना है, सब्जेक्ट कैमरे से कितनी दूर है, और फोक्स की एकुरेसी। अंतिम दो बिन्दुओं को उनकी डी.एफ.डी तकनीक के साथ कवर किया जाता है। दूसरी तरफ, “कहाँ फोक्स करना है” एक एसा क्षेत्र है जिसमें ल्यूमिक्स एस1आर/एस1 इमेज्स का विश्लेष्ण करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करते हैं। पैनासोनिक ने लोगों और जानवरों की तस्वीरों की बड़ी मात्रा का अध्यन करने के लिए डीप लर्निंग का इस्तेमाल किया है और प्राप्त होने वाले ऐ.आई को वीनस इंजन में लोड किया है। नतीजे के तौर पर यह कैमरे उनकों पहचान सकते हैं और फोकस को उन पर केन्द्रित कर सकते हैं भले ही उनका मुख किसी दूसरी तरफ हो। आधुनिक ऐ.आई तकनीक ना केवल मानवीय शरीर को पहचान सकती है बल्कि यह जानवरों और पक्षियों के शरीर को भी पहचान सकती है, और इसका हाई परफारमेंस ट्रेकिंग सिस्टम सब्जेक्ट को हर समय फोक्स में रखने के लिए मदद प्रदान करता है।
ल्यूमिक्स एस1आर/ल्यूमिक्स एस1 के बुद्धिमत्तापूर्ण नियंत्रण के लिए सहज ज्ञान द्वारा संचालन
एलवीएफ (लाईव व्यू फाईंडर) कैमरा की अल्ट्रा हाई स्पीड प्रतिक्रिया पूरी करने के लिए आवष्यक तत्व है। ल्यूमिक्स एस1आर/एस1 में रियल व्यू फाईंडर का सबसे बड़ा स्तर है, जिसमें दुनिया का सर्वाधिक 5760 डाॅट रिज़ाॅल्यूषन है। 0x78ग्मैग्निफिकेषन अनुपात को शूटिंग की स्थिति के अनुरूप 0x7, 0x74 में स्विच किया जा सकता है। हाई स्पीड अपनाने से एलवीएफ के लिए हाई प्रेसिज़न ओलेड 60 एफपीएस/120 एफपीएस (स्विचेबल) पर स्मूथ डिस्प्ले हासिल करता है।

लीका कैमरा और सिग्मा के साथ एल-माउंट अलायंस की विस्तृत विषेशज्ञता का उपयोग करके, पैनासोनिक ने तीन नए इंटरचेंजिएबल लेंस पेष किए हैं, जो खास प्रोफेषनल उपयोग पर केंद्रित हैं। एल-माउंट के द्वारा फोटोग्राफर किन्हीं भी तीन निर्माताओं के एपीएस-सी और फुल-फ्रेम कैमरा में एक दूसरे के उत्पाद पोर्टफोलियो के कोई भी लेंस उपयोग करके ‘मिक्स और मैच’ सकेंगे, जिससे ग्राहकों को बहुउपयोगी एवं भविश्यगामी उत्पाद मिलेंगे। लीका और सिग्मा के साथ अगले 2 सालों में एल-माउंट सीरीज़ के लिए 42 लेंस और उपलब्ध हो जाएंगे।

1) ल्यूमिक्स एस प्रो 50 मिमी एफ1.4 (एस-एक्स50)
विषाल एपर्चर का फिक्स्ड फोकल लेंथ लेंस, जो ल्यूमिक्स एस सीरीज़ के मुख्य लेंसों का निर्माण करता है।

2) ल्यूमिक्स एस प्रो 70-200 मिमी. एफ4 ओ.आई.एस (एस-आर70200)
टेलीफोटो जूम लेंस, जिसमें संपूर्ण जूम श्रृंखला में बेहतरीन क्लैरिटी के साथ हाई रिज़ाॅल्यूषन है।

3) ल्यूमिक्स एस 24-105 मिमी एफ4 मैक्रो ओआईएस (एस-आर24105)
मैक्रो षाॅट की क्षमता के साथ बहुउपयोगी स्टैंडर्ड जूम लेंस, जो वाईड एंगल से मीडियम टेलीफोटो भी कवर करता है।

ल्यूमिक्स एस1आर/ल्यूमिक्स एस1 का मजबूत डिज़ाईन, भरोसा एवं एक्सपैंडेबिलिटी
हैवी फील्ड उपयोग के लिए इसकी मुख्य संरचना मैग्नीषियम अलाॅय की बनी है, फ्रंट/रियर फ्रेम डाई-कास्ट की है। मजबूत संरचना और हर ज्वाईंट, डायल और बटन की सीलिंग के साथ ल्यूमिक्स एस1आर/एस1 न केवल स्प्लैष रज़िस्टैंट और डस्ट रज़िस्टैंट है, बल्कि माईनस में 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक फ्रीज़ रज़िस्टैंट भी है। षटर यूनिट लगभग 400,000 सायकल्स तक के लिए टिकाउ है।
7.4 वोल्ट 3,050 एमएएच की बैटरी के साथ यह कैमरा बंडल्ड यूएसबी3.1 टाईप-सी केबल का उपयोग कर यूएसबी पीडी द्वारा तेजी से चार्ज किया जा सकता है, जो डेटा ट्रांसफर की हाई-स्पीड भी सुनिष्चित करता है।
ग्राहकों को सर्वश्रेश्ठ सेवाएं देने के लिए पैनासोनिक ने अपना ल्यूमिक्स प्रो प्रोग्राम पेष किया है। ग्राहकों को सेवाएं व सहायता प्रदान करने के अलावा यह एक लाॅयल्टी प्रोग्राम भी चलाता है, जो अनेक फायदे प्रदान करता है। प्रोफेषनल एवं अमेचर फोटोग्राफर तथा वीडियोग्राफर देष में पैनासोनिक के रिटेल आउटलेट्स से इनमें से अपनी पसंद की नई यूनिट खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *