Tuesday, April 23, 2019
Home > ब्यापार > स्पार्क मिंडा फाउंडेशन ने रोटरी क्लब के सहयोग से दिल्ली उच्च न्यायालय में लगाई रिवर्स वेंडिंग मशीन

स्पार्क मिंडा फाउंडेशन ने रोटरी क्लब के सहयोग से दिल्ली उच्च न्यायालय में लगाई रिवर्स वेंडिंग मशीन

संवाददाता (दिल्ली) स्पार्क मिंडा फाउंडेशन (एसएमएफ) ने रोटरी क्लब, पंचशिला पार्क, दिल्ली के सहयोग से दिल्ली उच्च न्यायालय में एक अनोखी वेस्ट रीसाइक्लिंग मशीन स्थापित करके सामाजिक विकास कार्यों की दिशा में एक मील का पत्थर कायम किया है। शहर में प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए स्पार्क मिंडा फाउंडेशन की सीएसआर पहल के तहत यह मशाीन लगाई गई है। रिवर्स वेंडिंग मशीन माननीय न्यायाधिपति के कार्यालय के पास लगाई गई है, जहां कोई भी प्लास्टिक की बोतल इसमें डाल सकता है और बदले में वेंडिंग मशीन प्रत्येक बोतल के लिए एक रुपये या कैश कूपन के जरिये डिस्पोजर को पुरस्कृत करेगा।
इस वेंडिंग मशीन का उद्घाटन दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायाधीश माननीय जस्टिस श्री जी एस सिस्तानी ने किया। इस अवसर पर स्पार्क मिंडा फाउंडेशन के सलाहकार श्री एम के पजन और मिंडा काॅर्पोरेशन लिमिटेड के डायरेक्टर श्री ए पी गांधी भी मौजूद रहे, जिन्होंने हाई कोर्ट परिसर में वेंडिंग मशीन लगाने में काफी सक्रिय भूमिका निभाई। अपनी तरह की यह अनूठी वेंडिंग मशीन प्लास्टिक की बोतलों, एल्यूमीनियम, या स्टील के केन को निपटाने और रीसाइक्लिंग करने में सक्षम है।
स्पार्क मिंडा फाउंडेशन समुदाय उन्नयन और परिवर्तन के सबसे नवीन तरीकों में से एक में उत्साहपूर्वक भाग ले रहा है। इस तरह की वेंडिंग मशीन स्थापित करने से आसपास के सभी लोगों को प्लास्टिक कचरे का सबसे नवीन तरीके से निपटारा करने में आसानी हो जाएगी। स्पार्क मिंडा फाउंडेशन द्वारा स्थापित की जाने वाली मशीनों में से यह पहली मशीन है, जिसे दिल्ली उच्च न्यायालय में स्थापित किया गया है। आने वाले समय में इस तरह की कुछ और मशीनों को दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में लगाने का फाउंडेशन का इरादा है।
रोटरी फाउंडेशन/क्लब 110 से अधिक वर्षों से कुछ महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को हल करने में जुटा है। समूह बीमारी से लड़ने, पीने के लिए स्वच्छ पानी प्रदान करने और शिक्षा और स्वच्छता का समर्थन करने जैसे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर बहुत आवश्यक कार्रवाई कर रहा है। उच्च न्यायालय में वेस्ट डिस्पोजेबल मशीन की स्थापना निरंतरता और विकास को बढ़ावा देने के लिए दोनों संगठनों की तरफ से एक सहयोगी कदम है।
इस पहल की जानकारी देते हुए स्पार्क मिंडा फाउंडेशन की चेयरपर्सन सारिका मिंडा ने कहा, “यह पहली बार है कि हमारे समूह ने सबसे सम्मानित प्रशासनिक निकायों में से एक के साथ सहयोग किया है। एक समूह के रूप में हमारा हमेशा यही विश्वास रहा है कि हमारे अस्तित्व के लिए सामाजिक विकास सबसे अभिन्न और आवश्यक हिस्सा है। हम बहुत खुश हैं कि रोटरी क्लब, पंचशिला पार्क ऐसे अनूठे तरीके से समाज की मदद करने के लिए बड़े पैमाने पर आगे आया है। हमें उम्मीद है कि हमारी इस पहल के माध्यम से नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जिम्मेदारी की भावना और विकसित होगी और वे सरकार के ‘स्वच्छ भारत अभियान‘ का समर्थन करने के लिए अपने दायित्व को निभाएंगे।‘‘

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *