Monday, May 27, 2019
Home > राष्ट्रीय > क्वीन्स युनिवर्सिटी बेलफास्ट और तेज़पुर युनिविर्सटी ने दोनों विश्वविद्यालयों की देखरेख में संचालित डॉक्टोरल प्रोग्रामों के लिए डवन् पर किए हस्ताक्षर

क्वीन्स युनिवर्सिटी बेलफास्ट और तेज़पुर युनिविर्सटी ने दोनों विश्वविद्यालयों की देखरेख में संचालित डॉक्टोरल प्रोग्रामों के लिए डवन् पर किए हस्ताक्षर

संवाददाता (दिल्ली) यूके एवं आयरलैण्ड के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक तथा यूके में अनुसंधान गहन विश्वविद्यालयों के प्रतिष्ठित रसेल ग्रुप के सदस्य क्वीन्स युनिवर्सिटी बेलफास्ट ने आसाम की तेज़पुर युनिवर्सिटी के साथ एक डवन् पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस डवन् ज्ञापन केे तहत अगले पांच सालों केे दौरान दोनों विश्वविद्यालयों की देखरेख में संचालित डॉक्टोरल प्रोग्रामों के क्षेत्र में पारस्परिक लाभप्रद अवसरों पर काम किया जाएगा।

यह साझेदारी छात्रों एवं स्टाफ को अध्ययन, अनुसंधान एवं शिक्षण के प्रयोजनों के लिए विचारों के आदान-प्रदान का अवसर देगी। इसके तहत तेज़पुर युनिवर्सिटी के स्कॉलर सितम्बर 2019 से क्वीन्स में पीएचडी अध्ययन शुरू कर सकेंगे।

नई दिल्ली में तेज़पुर युनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रोफेसर विनोद कुमार जैन तथा क्वीन्स युनिवर्सिटी बेलफास्ट के वाईस चांसरलर प्रोफेसर ईयान ग्रीर के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस डवन् केे तहत प्राथमिक रूप से दोनों संस्थानों की क्षमता के अनुसार अनुसंधान पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। शुरूआत में विशेष रूप से इंजीनियरिंग में अनुसंधान को प्राथमिकता दी जाएगी। हलांकि बाद की अवस्थाओं में अन्य क्षेत्रों में अनुसंधान का विस्तार भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *