Tuesday, August 20, 2019
Home > राष्ट्रीय > टाइम्स हायर एडुकेशन एशिया युनिवर्सीटी रैंकिंग्स 2019 में विभिन्न आईआईटी के बीच आईआईटी रुड़की तीसरे स्थान पर और संस्थान का एशियाई रैंक भी बेहतर हुआ

टाइम्स हायर एडुकेशन एशिया युनिवर्सीटी रैंकिंग्स 2019 में विभिन्न आईआईटी के बीच आईआईटी रुड़की तीसरे स्थान पर और संस्थान का एशियाई रैंक भी बेहतर हुआ

संवाददाता (दिल्ली) हाल की टाइम्स हायर एडुकेशन एशिया युनिवर्सीटी रैंकिंग्स 2019 में विभिन्न आईआईटी के बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की ने तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। इस साल संस्थान का एशियाई रैंक भी 65 से सुधर कर 54 हो गया है।
आईआईटी रुड़की ने इंजीनियररिंग, जीयोलाॅजी, पर्यावरण, पृथ्वी एवं समुद्र विज्ञान जैसे कई अलग-अलग मानकों पर बेहतर स्कोर किया है। इंजीनियरिंग में तीसरे से एक ऊपर दूसरे स्थान पर आ गया है। जीयोलाॅजी, पर्यावरण, पृथ्वी एवं समुद्र विज्ञान में भी एक स्थान ऊपर यानी दूसरे स्थान पर आ गया है। व्यवसाय और प्रबंधन में भी दूसरे स्थान से एक ऊपर यानी पहले स्थान पर आ गया है। आर्किटेक्चर में संस्थान 1 स्थान ऊपर आया और नं. 1 हो गया है। इनके अतिरिक्त कैमिकल इंजीनियरिंग में भी स्कोर बेहतर करते हुए संस्थान चैथे से तीसरे स्थान पर आ गया है।
आईआईटी रुड़की जीव विज्ञान में दूसरे और कम्प्युटर विज्ञान, मैकेनिकल, एयरोस्पेस, इलैक्ट्रिकल और इलैक्ट्राॅनिक इंजीनियरिंग, गणित और सांख्यिकी, सिविल इंजीनियरिंग, रसायन, और भौतिकी एवं खगोलशास्त्र में चौथे स्थान पर बरकरार है।
‘‘मुझे खुशी है कि आईआईटी रुड़की ने एशिया युनिवर्सीटी रैंकिंग 2019 में पहले से बेहतर रैंक प्राप्त किए हैं। आशा है हम आगे भी इनोवेट और अभूतपूर्व कार्य करते हुए भविष्य में और बेहतर स्कोर करेंगे।’’ प्रो. अजीत कुमार चतुर्वेदी, निदेशक, आईआईटी रुड़की ने कहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *