Tuesday, October 22, 2019
Home > दिल्ली > 15 जून से पंजाब से बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराएगी दिल्ली सरकार

15 जून से पंजाब से बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराएगी दिल्ली सरकार

संवाद (दिल्ली)दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलौत ने बताया कि फ्री तीर्थ यात्रा के लिए कुल 5 राज्यों के तीर्थ स्थल चुने गए हैं। हर यात्रा पर एक हजार यात्री पूरा होने के बाद ही ट्रेन रवाना की जाएगी।
उन्होंने कहा कि इन यात्राओं को लेकर आईआरसीटीसी के साथ हमारा करार है। हमने पहली यात्रा के लिए 15 जून को ट्रेन उपलब्ध कराने के लिए कहा है। ट्रेन सफदरजंग से मिलेगी। यात्रा के दौरान सभी यात्रियों का दो लाख रुपये तक का बीमा भी कराया जाएगा। साथ ही ट्रेन में मेडिकल व्यवस्था भी उपलब्ध होगी।
पांच अलग-अलग राज्यों में यह तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। तीर्थ यात्रा की शुरुआत पंजाब से होगी और सबसे पहले बुजुर्ग पंजाब तीर्थ के लिए जाएंगे। इस दौरान कुल बुजुर्ग यात्रियों को गोल्डन टेंपल, वाघा बार्डर और अनंतपुर साहिब गुरूद्वारे के दर्शन कराए जाएंगे। पिछले साल दिल्ली सरकार ने इस योजना की घोषणा की थी। इसमें सिर्फ बुजुर्गों को जगह दी गई है। सभी 70 विधानसभाओं से विधायकों के जरिए इच्छुक बुजुर्ग आवेदन कर सकते हैं। जैसे-जैसे एक-एक रूट के लिए कम से कम एक हजार बुजुर्गों का आवेदन मिल जाता है और जांच के बाद वो फिट पाए जाते हैं तब उस रूट पर यात्रा के लिए भेजा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *