Friday, December 13, 2019
Home > दिल्ली > विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए बच्चों ने ट्यूलिप इन्फ्राटेक में पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए बच्चों ने ट्यूलिप इन्फ्राटेक में पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया

संवाददाता (दिल्ली) विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए, ट्यूलिप इन्फ्राटेक ने आज सेक्टर 70 गुरूग्राम में ट्यूलिप वायलेट में बच्चों के लिए एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। पेंटिंग प्रतियोगिता का विषय कनेक्शन विद नेचर-प्रोटेक्ट एयर, वाटर एंड अर्थ यानि प्रकृति के साथ सामंजस्य – वायु, जल और पृथ्वी की रक्षा करना था। इसका मुख्य उद्देश्य नागरिकों और युवाओं को पर्यावरण को बनाए रखने और संरक्षित करने की बढ़ती आवश्यकता के बारे में जागरूक करना था।

चित्रकला प्रतियोगिता तीन आयु वर्ग श्रेणियों के लिए आयोजित की गई थी। 4-6 वर्ष, 7-10 वर्ष और 11-13 वर्ष के बीच कुल 65 उत्साही बच्चों ने अपने अपने आयु समूह में अपनी रचनात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। जिसमें से निशा बोथरा, अधियाह हसनैन और तनिषा वर्मा विजेता थे, लविष्का जैन, अनुष्का वर्मा और जिज्ञासु वशिष्ठ फर्स्ट रनर-अप और सरथ जैन, देवयानी अग्रवाल और पार्थ कटोच सैकेंड रनर-अप थे।

बच्चों ने रचनात्मक रूप से दिन के कामकाज में पर्यावरण संरक्षण के महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करने के एक मनोरंजक तरीके से अपने आप को अभिव्यक्त किया।

इस तरह की एक विचारशील प्रतियोगिता के आयोजन पर, श्री प्रवीण जैन, सीएमडी, ट्यूलिप इंफ्राटेक ने कहा कि “हम सभी बच्चों को प्रतियोगिता में उत्साहपूर्ण भागीदारी के लिए बधाई देते हैं। विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए इस पेंटिंग प्रतियोगिता का उद्देश्य उन्हें पर्यावरण के प्रति जागरूक नागरिक बनाना, उन्हें पानी बचाने, पेड़ लगाने और प्रदूषण को रोकने के बारे में जागरूक करना था। हम वास्तव में युवा लोगों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना की सराहना करते हैं ताकि वे अपने जीवन भर इसी आदत को बनाए रखें।”

इसका एक और मकसद ट्यूलिप वायलेट के इन नन्हें-मुन्हें निवासियों के माध्यम से पर्यावरण को प्यार करने का संदेश फैलाना था। हालांकि पेंटिंग प्रतियोगिता बच्चों के लिए ही आयोजित की गई थी लेकिन इसके माध्यम से, उनके परिवार भी सुरक्षित वातावरण की आवश्यकता को समझेंगे और उम्मीद है, यह प्रयास सभी को पसंद आएगा।
ट्यूलिप इंफ्राटेक के इस प्रयास की सराहना करते हुए तनिषा वर्मा विजेता (11-13 वर्ष कैटेगरी) और निवासी, ट्यूलिप वायलेट ने कहा कि “हमारी पेंटिंग्स द्वारा, हम पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में संदेश भेजने की कोशिश कर रहे हैं। प्रकृति को नष्ट करके, हम अपने भविष्य को नष्ट कर रहे हैं, क्योंकि हम हर चीज के लिए इस पर निर्भर हैं। इसलिए, हमें प्रकृति को बचाने की कोशिश करनी चाहिए।”

पेंटिंग प्रतियोगिता का समापन पुरस्कार वितरण के साथ हुआ। पर्यावरण दिवस पेंटिंग प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए अपने प्रयासों के माध्यम से अपनी कला दिखाने के लिए युवा कलाकारों को ट्रॉफी और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *