Monday, March 30, 2020
Home > दिल्ली > बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ने सीमेंट नियामक प्राधिकरण की नियुक्ति करने कि सरकार से मांग की

बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ने सीमेंट नियामक प्राधिकरण की नियुक्ति करने कि सरकार से मांग की

संवाददाता (दिल्ली) बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष, सचिन चंद्रा ने सीमेंट की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार से सीमेंट नियामक प्राधिकरण की यथाशीघ्र नियुक्ति हेतु अनुरोध किया हैं।सीमेंट की इस प्रकार की अनियमित कीमतें सरकारी और निजी ठेकेदारों के साथ-साथ रियल एस्टेट डेवलपर्स को भी भारी नुकसान पहुंचाती हैं।
एमआरटीपी आयोग, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग एवं राष्ट्रीय कंपनी विधिक अपीलीय न्यायाधिकरण को सीमेंट निर्माताओं के खिलाफ़ बार-बार मूल्य-संघ प्रकार की व्यवस्था में लिप्त होने के स्पष्ट प्रमाण मिले हैं, ताकि ‘मुनाफाखोरी’ के उद्देश्य से सीमेंट की कृत्रिम कमी पैदा करके क़ीमतों में वृद्धि की जा सके। नवनियुक्त अध्यक्ष का यह मानना है कि, नियामक की नियुक्ति से ऐसे कदाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।
BAI के अध्यक्ष ने यह भी महसूस किया कि, अन्य देशों की तुलना में भारत में एक निर्माण श्रमिक की उत्पादकता बहुत कम है, साथ ही यहां निर्माण श्रमिकों द्वारा किए गए कार्यों की गुणवत्ता में सुधार किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “हालांकि पिछले कुछ सालों में BAI ने इस दिशा में कदम उठाए हैं, लेकिन इन प्रयासों को यथाशीघ्र अगले स्तर पर ले जाने की आवश्यकता है। मैं इस मामले को सरकार तक ले जाना चाहता हूँ, ताकि BAI की सरकार के साथ भागीदारी हो सके तथा अधिक प्रशिक्षित कार्यबल तैयार किया जा सके।”

BAI निर्माण उद्योग जगत का शीर्ष निकाय है, तथा पूरे देश में विस्तृत 180 शाखाओं / खंडों वाले इस संघ के सदस्यों की संख्या 1,00,000 से अधिक है। निर्माण उद्योग के समक्ष संचालन के साथ-साथ नीतिगत स्तर पर मौजूद समस्याओं के समाधान की दिशा में प्रयास करने के अलावा भवन निर्माण क्षेत्र को सर्वांगीण दृष्टि से उन्नत बनाना ही इस संघ का मूल उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *