Thursday, February 20, 2020
Home > ब्यापार > सोशल एंटरप्रेन्योरशिप इंडिया अवार्ड का एक दशक

सोशल एंटरप्रेन्योरशिप इंडिया अवार्ड का एक दशक

संवाददाता (नोएडा) जुबिलैंट भारतिया फाउंडेशन (जेबीएफ) और वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम का सहयोगी संगठन, श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्‍योरशिप (उद्यमशीलता) भारत में सबसे प्रतिष्ठित सामाजिक उद्यमिता पुरस्कार की शुरुआत करने की अपनी शानदार साझेदारी के दस साल पूरे कर रहा है. वर्ष 2010 में श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्‍योरशिप और जुबिलैंट भारतिया फाउंडेशन ने सोशल एंटरप्रेन्‍योरशिप ऑफ़ द ईयर (SEOY) इंडिया अवार्ड के माध्यम से भारत में सामाजिक नवाचार को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया था.
SEOY अवार्ड 2019 नई दिल्ली में 3 अक्टूबर को एक भव्य समारोह में प्रदान किया जाएगा. उसी दिन वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम और भारतीय उद्योग महासंघ का “इंडिया इकोनॉमिक समिट” भी आयोजित हो रहा है.
इस वार्षिक पुरस्कार से उन सामाजिक उद्यमियों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने नवीन, सस्‍टेनेबल (संवहनीय), और मापनीय समाधानों को लागू किया है. ये उद्यमी भारत में समावेशी विकास को साकार करने की कोशिश में आर्थिक रूप से पिछड़े समुदायों के सामने खड़ी ज्‍वलंत समस्यायों का समाधान निकालते हैं. ये सामाजिक उद्यमी विविध क्षेत्रोंमें काम करते हैं, जैसे : स्वास्थ्य, शिक्षा, नियोजन, जल, स्वच्छ ऊर्जा, पहचान और अधिकार निर्माण, वित्तीय साक्षरता, सूचना एवं प्रौद्योगिकी की सुलभता इत्‍यादि. इनके आवेदनों का नवीनता, संवाहनीयता, प्रत्यक्ष सामाजिक प्रभाव, पहुँच और दायरा, कहीं और दोहराये जाने की क्षमता के प्रमुख मानदंडों पर मूल्यांकन किया जाता है. वर्ष 2019 में इसमें ‘बाज़ार-आधारित’ और ‘प्रौद्योगिकी-समर्थित’ समाधान,  दो नए मानदंड जोड़े गए हैं. अंतिम दौर में पहुँचने वालों का चुनाव एक सघन खोज और चयन प्रक्रिया के द्वारा किया जाएगा, जिसमें विशेषज्ञ की समालोचना और कार्यस्थल का आवश्‍यक भ्रमण सम्मिलित है. विजेता का चुनाव सरकार, व्यवसाय जगत, मीडिया और नागरिक समाज के प्रतिष्ठित पथप्रदर्शकों और पेशेवर लोगों से गठित विशिष्ट निर्यायक मंडल द्वारा किया जाता है.
SEOY इंडिया के विजेता को श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्‍योरशिप से सम्बद्ध सामाजिक परियोजनाओं को विश्व के सबसे बड़े नेटवर्क में शामिल किया जाएगा ताकि वे अपने सामाजिक परियोजना पर बात बढ़ा सकें, उसे खड़ा और जारी रख सकें. हर साल विजेता को एक शानदार सामारोह में प्रख्यात मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *