Tuesday, February 25, 2020
Home > खेल > भारत की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप ड्यू एरिना का ग्रैंड फाइनल संपन्न

भारत की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप ड्यू एरिना का ग्रैंड फाइनल संपन्न

संवाददाता (दिल्ली) माउंटेन ड्यू ने अपनी सालाना ई-स्पोर्ट्स चैंपियनशिप ड्यू एरिना के तीसरे संस्करण के विजेताओं की घोषणा कर दी है। इस साल चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण आयोजित किया गया जिसमें देश भर से आए करीब 7 लाख गेमर्स ने हिस्सा लिया और इस तरह यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप है।
ड्यू एरिना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए नसीब पुरी, एसोसिएट डायरेक्टर, माउंटेन ड्यू, पेप्सिको इंडिया ने कहा, ’’माउंटेन ड्यू हमेशा से आइकाॅनिक ब्रांड रहा है और अब ईस्पोर्ट्स के चलते यह तेजी से बढ़ रहे युवा रुझानों में बदल चुका है, हमने 3 साल पहले ड्यू एरिना के साथ गठबंधन किया था। माउंटेन ड्यू के दर्शन के अनुरूप, ड्यू एरिना ने युवाओं को अपनी गेमिंग ताकत को प्रदर्शित करने का मंच उपलब्ध कराने और अपनी लोकप्रियता का मजबूत आधार खड़ा करने का अवसर दिया है। ईएसएल और हाॅटस्टार जैसे भागीदारों की विशेषज्ञता तथा प्रतिबद्धता के चलते हमें पूरा यकीन है कि ड्यू एरिना आने वाले वर्षों में नई बुलंदियां हासिल करेगा।‘‘
तीन महीने तक चली इस चैंपियनशिप ने देषभर के 87 शहरों में 270 स्थानों पर अपनी मौजूदगी दर्ज की। दिल्ली में 5 अक्टूबर को आयोजित सेमी फाइनल मुकाबले के बाद देशभर से आए 72 दिग्गज गेमर्स ने फाइनल में 20 लाख रु की ईनामी राशि के लिए जी-जान लड़ा दी। जोरदार फाइनल मुकाबले के बाद मुंबई की राॅकेट लीग और स्ट्रीट फाइटर, एन्टिटी गेमिंग, कोलकाता से अयान बिस्वास, दिल्ली से मनमीत सिंह तथा मुंबई से आरओजी टाइटंस को विजेता घोषित किया गया।
इंदौर के आदित्य वर्मा स्ट्रीट फाइटर में सेमी फाइनलिस्ट चुने गए, भोपाल के हर्शुल पातीदार राॅकेट लीग के रनर अप रहे, मुंबई के काउंटर स्ट्राइक गो के 2ईज़ी तथा बेंगलुरु के डीओटीए2 के एलएक्सजी भी रनर अप चुने गए।
इस साल मई में षुरू हुई, अपनी किस्म की इस अनूठी चैंपियनशिप में इस साल पहले से कहीं ज्यादा और बेहतर भागीदारी दर्ज की गई। इस साल भागीदारी बढ़कर 7 लाख प्रतिभागियों तक जा पहुंची। चैंपियनशिप के अंतर्गत गेमिंग ट्रकों ने देशभर का दौरान किया और उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक टैक्नोलाॅजी से रूबरू होने का मौका दिया। इन लोकेशंस पर अनूठे वर्चुअल रिएलिटी (वीए) ज़ोन्स बनाए गए थे जिन्होंने गेमर्स को शानदार गेमिंग अनुभव दिलाए। इस बार तीसरे एडिशन में गेमिंग फाॅर्मेटों जैसे ’ऑनलाइन पीसी गेमिंग‘ तथा ’एंड्राॅयड गेमिंग‘ में भी अधिक भागीदारी देखी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *