Tuesday, October 22, 2019
Home > स्वास्थ्य > इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने विश्व हृदय दिवस के मौके पर आयोजित किया वॉकाथोन

इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने विश्व हृदय दिवस के मौके पर आयोजित किया वॉकाथोन

संवाददाता (नोएडा) लोगों में व्यायाम की आदत को बढ़ावा देने और अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने आज एनटीपीसी के सहयोग से एक वॉकोथान का आयोजन किया। दिल के अच्छे स्वास्थ्य के लिएस्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रोत्साहित करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था।

विश्व हृदय दिवस के इस अभियान ने आम लोगों, परिवारों समुदायों और दुनिया भर की सरकारों को स्वस्थ हृदय की ज़िम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया। वॉकाथोन की शुरूआत सुबह एनटीपीसी के दादरी टाउनशिप से हुई। इसके माध्यम से लोगों को दिल की बीमारी के मुख्य कारणों जैसे गैर-सेहतमंद आहार, शारीरिक निष्क्रियता, तंबाकू का सेवन आदि के बारे में जानकारी दी गई।
धावकों को प्रोत्साहित करते हुए डॉ राजीव राजपूत ने कहा, ‘‘अक्सर हम रोज़मर्रा की भागदौड़ में अपने दिल की सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं। स्वस्थ जीवनशैली और व्यायाम समय की मांग बन चुके हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने वॉकाथोन का आयोजन किया और आम लोगों को स्वस्थ दिल के महत्व पर जागरुक बनाने का प्रयास किया है।’
‘हमें खुशी है कि सभी आयु वर्गों के लोगों ने इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के माध्यम से हम लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं, ताकि वे अपने आप को जीवनशैली से जुड़ी दिल की बीमारियों से बचा सकें। भारत में हर साल 1.7 मिलियन लोगों की मृत्यु दिल की बीमारियों के कारण होती हैं और आने वाले समय में ये आंकड़े बढ़ने का अनुमान है।’ डॉ राजपूत ने कहा।
कार्यक्रम में एनटीपीसी दादरी प्लांट से 400 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। प्रतिभागियों के लिए इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने कुछ रोचक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *