Tuesday, October 22, 2019
Home > राष्ट्रीय > कैम्ब्रिज इंग्लिश ने नई दिल्ली में “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अंग्रेजी भाषा सीखने, शिक्षण और मूल्यांकन” पर एक सम्मेलन का आयोजन किया

कैम्ब्रिज इंग्लिश ने नई दिल्ली में “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अंग्रेजी भाषा सीखने, शिक्षण और मूल्यांकन” पर एक सम्मेलन का आयोजन किया

संवाददाता (दिल्ली) कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एक विभाग कैम्ब्रिज असेसमेंट इंग्लिश ने
नई दिल्ली में “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अंग्रेजी भाषा सीखने, शिक्षण और मूल्यांकन” पर एक सम्मेलन का आयोजन किया है। सम्मेलन में विभिन्न स्कूलों /कॉलेजों के 50 से अधिक भाषा शिक्षकों ने भाग लिया।
इंटरनेट के विकास के साथ, आज के डिजिटल युग में सूचना प्रौद्योगिकी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने शिक्षा के क्षेत्र में कई सफलताएं अर्जित की हैं।सम्मेलन का उद्देश्य अंग्रेजी शिक्षण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करना है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अंग्रेजी शिक्षण और मूल्यांकन का अनुकूलन करता है।
डॉ. एंजेलिकी सलामौरा, प्रिंसिपल रिसर्च मैनेजर, कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश, यूके सम्मेलन की मुख्य वक्ता थी और उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से भाषा सीखने की हालिया तकनीकों के बारे में बताया और यह बताया कि कैसे यह पारंपरिक सीखने/ शिक्षण विधियों की तुलना में अधिक प्रभावी है।
कैंब्रिज असेसमेंट इंग्लिश द्वारा शिक्षक सहायता कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, सम्मेलन ने शिक्षकों को अंग्रेजी कक्षा में सीखने के माहौल को बेहतर बनाने और आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी के मूल्य में गहराई से अन्वेषण के लिए दिशा-निर्देश की पेशकश की।प्रतिभागियों की बेहतर समझ के लिए सम्मेलन में भाषा सीखने में सुधार के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, तकनीकी नवाचार जैसे विषयों पर चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *