Monday, August 3, 2020
Home > दिल्ली > ब्रिक्समैथ प्रतिस्पर्धा सफलतापूर्वक आयोजित

ब्रिक्समैथ प्रतिस्पर्धा सफलतापूर्वक आयोजित

￰￰￰संवाददाता (दिल्ली) :  ब्रिक्समैथ डॉट कॉम नाम से ज्ञात गणित की अंतर्राष्ट्रीय आनलाइन प्रतिस्पर्धा ब्रिक्स राष्ट्रों के स्कूल विद्यार्थियों को एक साथ जोड़कर प्रतिभागिता करने का एक प्लेटफार्म है। इस प्रतिस्पर्धा से सृजनात्मकता प्रोत्साहित हुई है और ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के मध्य शिक्षा, संस्कृति एवं नवोपायों के क्षेत्रों में संबंधों की सुदृढ़ता बढी है। ब्रिक्समैथ डॉट कॉम से बच्चों में एकजुटता हुई है तथा इससे उन्हें ब्रिक्स की अवधारणा का ज्ञान प्राप्त हो सका है।
ब्रिक्समैथ डॉट कॉम प्रतिस्पर्धा मुफ्त है तथा तीसरी बार इसका प्रायोजन ड्रैगनलर्न द्वारा किया जा रहा है। ब्राजिलिया (ब्राजील) में 13-14 नवम्बर, 2019 को आयोजित होने जा रहे 11वें ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान इसके आयोजन का उद्घाटन किया जाएगा। इस प्रतिस्पर्धा को विद्यालय शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (मानव संसाधन विकास मंत्रालय), फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स (फिक्की), अटल इनोवेशन मिशन (नीति आयोग) से समर्थन प्राप्त हुआ है।
ब्रिक्समैथ डॉट कॉम का उद्देश्य एसटीईएम विषयों को लोकप्रिय बनाना तथा विचारों में सृजनात्मता का विकास करना है। प्रत्येक टॉस्क को गेम के फॉरमेट में तैयार किया गया है तथा ये ब्रिक्स की आधिकारिक भाषाओं : पुर्तगाली, रूसी, अंग्रेजी, हिन्दी तथा चीनी भाषाओं उपलब्ध हैं। टास्कों को प्रशिक्षण संकेद्रित, लॉजिक एवं स्पैटियल इमेजिनेशन (स्थानिक कल्पना) के अनुसार लक्ष्यबद्ध किया गया है परन्तु इसमें स्कूल पाठ्यक्रम के गहन ज्ञान की अपेक्षा नहीं की गई है जिससे किसी भी स्तर के विद्यार्थी इस प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकते हैं।
ड्रैगनलर्न  के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एकाटेरिना जोटावा ने यह बताया कि “भाषाई एवं सांस्कृतिक भिन्नता के बिना ब्रिक्स राष्ट्रों के देशों के बच्चों को जोड़ने के लिए गणित एक कड़ी है,” “हम ब्रिक्समैथ डॉट काम प्रतिस्पर्धा का आयोजन तीसरी बार करने जा रहे हैं और प्रत्येक वर्ष इसके स्केल में वृद्धि हुई है: वर्ष 2017 में इस प्रतिस्पर्धा में 670 हजार बच्चों ने प्रतिभागिता की थी तथा वर्ष 2018 में एक मिलियन प्रतिभागी थे! इस वर्ष के लिए इस प्रतिस्पर्धा में विश्व भर से 2 मिलियन से भी अधिक विद्यार्थियों द्वारा भाग लिए जाने की संभावना व्यक्त की गई है। इसके अलावा, इस बार इस प्रतिस्पर्धा में सभी कक्षाओं के स्कूल विद्यार्थी भाग ले सकेंगे !”
भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा इस प्रतिस्पर्धा के समर्थन में यह कहा गया है कि: “ब्रिक्स डॉट कॉम का उद्देश्य गणित एवं लॉजिकल रिजनिंग कौशल के प्रति रूचि का प्रसार करना एवं विभिन्न देशों के बच्चों को एकजुट करना है। यह प्रतिस्पर्धा ब्रिक्समैथ की वेबसाइट पर आनलाइन फार्मेट में आयोजित की जा रही है तथा यह पूरी तरह मुफ्त हैं तथा किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है।”  मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा भारत के राज्यों / संघ शासित प्रदेशों के राज्य सचिवों को अपने संबोधन में अपने अपने राज्य / संघ शासित प्रदेश के विद्यार्थियों को इस प्रतिस्पर्धा में प्रतिभागिता करने की अनुशंसा की गई है।
प्रतिस्पर्धा की टॉस्क्स 13 नवम्बर से 13 दिसम्बर, 2019 के दौरान ब्रिक्समैथ  पोर्टल पर उपलब्ध होंगी। टास्क पूरी करने के पश्चात विद्यार्थी अपने परिणाम तुरंत देख सकेंगे। प्रतिस्पर्धा समाप्त होने के पश्चात सभी प्रतिभागियों को उनके वेबसाइट के एकाउंट के माध्यम प्रमाण-पत्र भी भेजे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *