Wednesday, February 19, 2020
Home > ब्यापार > भारत में इवी इकोसिस्टम बनाने में एमजी सबसे आगे, लॉन्च की भारत की पहली प्योर इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी- जेडएस ईवी

भारत में इवी इकोसिस्टम बनाने में एमजी सबसे आगे, लॉन्च की भारत की पहली प्योर इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी- जेडएस ईवी

 संवाददाता (दिल्ली) एमजी (मॉरिस गैराज) मोटर इंडिया ने भारत की पहली प्योर इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी – जेडएस ईवी के लिए एंड-टू-एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम लॉन्च किया है। इस उद्योग को नया आकार देने वाले इस लॉन्च के जरिये कार निर्माता की स्वच्छ और हरियाली से भरे भविष्य के वैश्विक अभियान का अगला चरण चिह्नित होता है।
जेडएस ईवी स्वच्छ, कुशल और तेज पावरट्रेन के साथ एमजी की पहली प्योर इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी है। दुनिया के सबसे बड़ी बैटरी निर्माताओं में से एक सीएटीएल की नई, एडवांस 44.5 केडब्ल्यूएच, लिक्विड-कूल्ड एनएमसी (निकल मैंगनीज कोबाल्ट) बैटरी, कार को फुल चार्ज होने पर 340 किलोमीटर की यात्रा के काबिल बनाती है। यह 353 एनएम का इंस्टैंट टॉर्क और 143 पीएस की शक्ति प्रदान करती है, जो खड़ी गाड़ी को 8.5 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम बनाती है।
इकोसिस्टम के लिए ईवी क्षेत्र में विभिन्न ग्लोबल और स्थानीय कंपनियों से साझेदारी की है। इसका उद्देश्य जेडएस ईवी ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करना है। प्रत्येक जेडएस ईवी कहीं भी चार्ज करने के लिए ऑन-बोर्ड केबल और घरों / कार्यालयों में चार्ज करने के लिए एसी फास्ट चार्जर के साथ आती है। कार निर्माता चुनिंदा एमजी शोरूमों पर एक डीसी सुपर-फास्ट चार्जिंग नेटवर्क भी स्थापित कर रहा है और प्रमुख मार्गों पर चुनिंदा सैटेलाइट शहरों में एमजी डीलरशिप पर विस्तारित चार्जिंग नेटवर्क बनाने की योजना बना रहा है। सुपर-फास्ट डीसी चार्जर (50 किलोवॉट) के माध्यम से जेएस ईवी 50 मिनट के भीतर 80% बैटरी क्षमता तक पहुंच जाएगी, जबकि घरों में स्थापित एसी फास्ट चार्जर्स को पूर्ण चार्ज में लगभग 6 – 8 घंटे लगेंगे।
जेडएस ईवीः भारत की पहली प्योर इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी
जेडएस ईवी अनूठे ब्रीथेबल ग्लो लोगो के साथ आती है जो वाहन चार्जिंग स्टेटस को दर्शाता है। साथ ही अंदर की तरफ स्वच्छ हवा का वादा करते हुए प्योर इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी में इनबिल्ट पीएम 2.5 फिल्टर है जो एमजी ग्राहकों को शुद्ध हवा में सांस लेने में मदद करता है। हेड यूनिट में कार्बन डाई ऑक्साइड (CO2) सेवर फीचर यह बताता है कि कार चलाते समय आपने CO2 की कितनी बचत की। ताकि आपको भी पता चल सके कि जो बदलाव आप लाना चाहते हैं, वह कैसे और कितना ला रहे हैं।
ब्रांड की लेटेस्ट डिजाइन फिलोसॉफी ‘इमोशनल डाइनामिज्म’ को मूल में रखते हुए जेडएस ईवी के अंदरुनी और बाहरी स्टाइलिंग एलिमेंट्स एमजी की आलीशान विरासत पर आश्वस्त करते हैं और पूरी तरह से इनोवेटिव महसूस कराते हैं। इसके स्काईरूफ में कुल छत का 90% हिस्सा है। कार के नीचे बैटरी पैक की स्थिति एमजी का कोर है और इससे वह केबिन या स्टोरेज स्पेस से कोई समझौता नहीं करती। लो सेंटर ऑफ ग्रेविटी हासिल करती है जिससे जेएस ईवी ज्यादा चुस्त और सिरों पर डाइनामिक बनती है।
जेडएस ईवी में प्रभावशाली तकनीक भी है जो रेंज, दक्षता और सुविधा को अधिकतम स्तर पर ले जाती है। इसके तीन ड्राइविंग मोड और रिजनरेटिव ब्रेकिंग के तीन स्तरों को ड्राइवर की पसंद के अनुसार बदला जा सकता है, जिससे यह हर रोज़ ड्राइविंग के लिए उसका सही साथी बन सके।
आईस्मार्ट ईवी 2.0
जेडएस ईवी में एक्सक्लूसिव और अपडेटेड आईस्मार्ट ईवी 2.0 की सुविधा है, जो 6-कोर प्रोसेसर से संचालित है और सहज यूजर-एक्सपीरियंस का वादा करती है। आईस्मार्ट ईवी 2.0 में इनबिल्ट एम्बेडेड सिम है जो गाड़ी में बैठकर इंटरनेट सुविधा देती है। इसे बाहरी वाई-फाई कनेक्शन से भी जोड़ा जा सकता है। यह अनूठी, इंडस्ट्री-फर्स्ट क्षमता यूजर्स को अपने जेएस ईवी को घरेलू नेटवर्क और मोबाइल हॉटस्पॉट से जोड़ने की अनुमति देती है, जिससे यह देश में सही मायने में पहली कनेक्टेड इलेक्ट्रिक कार बन जाती है।
इसके साथ आने वाली सुविधाओं में पास में चार्जिंग स्टेशन सर्च करना, कार्बन डाई-ऑक्साइड (CO2) की बचत दिखाना, 360 स्पाइडर है, जो 50 किमी से कम रेंज बचने पर पास के चार्जिंग स्टेशन की जानकारी देता है। आईस्मार्ट 2.0 सभी इंटरनेट कार सुविधाओं के साथ आती है जैसे सिस्को और अनलिमिट द्वारा विकसित कनेक्टेड मोबिलिटी, माइक्रोसॉफ्ट अजूरे द्वारा क्लाउड कंप्यूटिंग, ओवर द एयर अपडेट्स, टॉमटॉम से चार्जिंग स्टेशन लोकेटर के साथ वास्तविक समय में मैप्स, गाना ऐप से संगीत और एक्यूवैदर से मौसम। नया बेहतर 2.0 समाधान एक नए ग्राफिक इंटरफ़ेस और बेहतर हार्डवेयर के साथ आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *