Thursday, February 20, 2020
Home > स्वास्थ्य > इन्द्रप्रस्थ अपोलो होस्पिटल्स ने कैंसर के मरीज़ों के लिए लॉन्च किया रेडिज़ैक्ट-एक्स 9

इन्द्रप्रस्थ अपोलो होस्पिटल्स ने कैंसर के मरीज़ों के लिए लॉन्च किया रेडिज़ैक्ट-एक्स 9

 संवाददाता (दिल्ली): इन्द्रप्रस्थ अपोलो होस्पिटल्स दिल्ली ने कैंसर के मरीज़ों के इलाज के लिए टोमोथेरेपी के सबसे आधुनिक वर्ज़न रेडिजै़क्ट एक्स9 का लॉन्च किया है। टोमोथेरेपी अपनी उच्च सटीकता, इलाज की तीव्र गति के चलते कैंसर के मरीज़ों के लिए वरदान के रूप में उभरी है। इस तकनीक की रोटेशनल हेलिकल प्रणाली के साथ मरीज़ों के लिए इलाज की प्रक्रिया बेहतर और सहज हो जाती है, साथ ही अन्य थेरेपियों की तुलना में सेट-अप टाईम भी कम होता है।
कैंसर भारत और दुनियाभर में मौतों का मुख्य कारण है। नेशनल हेल्थ प्रोफाइल की रिपोर्ट के अनुसार कैंसर के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। कैंसर के ज़्यादातर मामलों में इलाज सफलतापूर्वक संभव है, अगर रोग का निदान शुरूआती अवस्था में हो जाए। टोमोथेरेपी कैंसर के इलाज में बेहद कारगर पाई गई है, फिर चाहे रोग किसी भी अवस्था में हो, खासतौर पर मल्टीपल मैटास्टेसिस के मामलों में यह बेहद कारगर है। बाईलेटरल स्तन कैंसर, पीडिएट्रिक ओंकोलोजी एवं अन्य सभी प्रकार के कैंसर में इसके सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाए गए हैं।
लॉन्च समारोह के दौरान संबोधित करते हुए मिस सुनीता रेड्डी, मैनेजिंग डायरेक्टर, अपोलो होस्पिटल्स ग्रुप ने कहा, टोमोथेरेपी टेक्नोलॉजी के सबसे आधुनिक वर्ज़न का लॉन्च रेडिएशन ओंकोलोजी के क्षेत्र में उल्लेखनीय विकास कार्य है। यह कैंसर के इलाज में क्रान्तिकारी कदम होगा। इस सिस्टम के साथ हम हम फ्रैक्शनटेड रेडियोथेरेपी और एसबीआरटी और रेडियोसर्जरी एक साथ डिलीवर करते हैं। टोमोथेरेपी के सबसे आधुनिक वर्जन का लाॅन्च दिल्ली/एनसीआर एवं आस-पास के राज्यों में कैंसर के मरीज़ों को उत्कृष्ट रेडिएशन थेरेपी उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। आधुनिक पीढ़ी की रेडिएशन मशीन और हमारी अनुभवी टीम सटीक इलाज एवं पर्सनलाइज़्ड देखभाल को सुनिश्चित करती है, जिससे कैंसर के मरीज़ों के जीवन की गुणवत्ता बेहतर हो जाती है और इलाज के बेहतर परिणाम मिलते हैं।
टोमोथेरेपी के मुख्य फीचर्स के बारे में बात करते हुए श्री पी शिवकुमार, मैनजिंग डायरेक्टर, इन्द्रप्रस्थ अपोलो होस्पिटल्स ने कहा, हम क्रान्तिकारी रेडिज़क्ट- एक्स9 के साथ सटीकता और उत्कृष्टता को नए स्तर तक ले जा रहे हैं, टोमोथेरेपी का यह वर्जन आधुनिक 3 डी सीटी इमेजिंग से पावर्ड है। इसमें ट्यूमर को हाई-डोज़ रेडिएशन देने के लिए लीनियर एक्सेलरेटर का इस्तेमाल किया जाता है, जो सब-मिलीमीटर की सटीकता का सुनिश्चित करता है। हाल ही में पेश की गई रेडिज़ैक्ट एक्स 9 रेडिएशन ओंकोलोजी अब कैंसर के प्रभावी उपचार में नए आयाम ले चुकी है। बड़ी फील्ड साइज़ को एक ही बार में लक्षित किया जा सकता है। मशीन की रीपोज़िशनिंग किए बिना 1.35 सेंटीमीटर को लक्षित किया जा सकता है।
रेडिज़क्ट एक्स9 अडेप्टिव रेडिएशन, नियोजन, डेटा प्रबंधन औरउपचार डिलीवरी के लिए पूर्णतया समेकित प्लेटफार्म को सक्षम बनाती है। रेडिज़ैक्ट सिस्टम, रेडिज़ैक्ट ओंकोलोजी सर्विस के साथ इन्द्रप्रस्थ अपोलो होस्पिटल्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सेंटरों में शामिल हो गया है। यह मौजूदा नोवेलिस टीएक्स, क्लिनाक और ब्रेकीथेरेपी तकनीकों का पूरक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *