Saturday, April 4, 2020
Home > राष्ट्रीय > पियरसन इंडिया ने सीबीएसई एक्सपर्ट 2020 सीरीज लॉन्च की

पियरसन इंडिया ने सीबीएसई एक्सपर्ट 2020 सीरीज लॉन्च की

संवाददाता (दिल्ली) परीक्षा की तैयारी को अधिक प्रभावी बनाने के अपने प्रयास में विश्व की अग्रणी डिजिटल लर्निंग कंपनी, पियरसन ने आज विज्ञान और गणित के लिये सीबीएसई एक्सपर्ट 2020 सीरीज क्वेश्चन बैंक्स का अनावरण किया है। यह क्वेश्चर बैंक्स फटाफट रिवीजन करने के लिये एक प्रभावी टूल हैं, दसवीं बोर्ड के लिये परीक्षा प्रारूप में सीबीएसई द्वारा हाल ही में किये गये बदलावों के अनुसार हैं और परीक्षा के नये फॉर्मेट के लिये तैयारी करने में विद्यार्थियों की मदद करेंगे।

सीबीएसई ने हाल ही में वर्ष 2023 तक के लिये 10वीं और 12वीं में प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बड़े बदलाव किये थे, ताकि विद्यार्थियों में रचनात्मक, तार्किक और विश्लेषणात्मक चिंतन को बढ़ावा मिले। वर्ष 2020 की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 20 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न और 10 प्रतिशत प्रश्न रचनात्मक चिंतन पर आधारित होंगे। गणित और विज्ञान के लिये पियरसन सीबीएसई एक्सपर्ट सीरीज क्वेश्चन बैंक्स की संलग्नता एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से है और यह सीबीएसई जैसे प्रश्नों, पिछले सालों के प्रश्नों और स्व-मूल्यांकन के लिये योजनाबद्ध समाधान वाले एनसीईआरटी के उदाहरणों के साथ त्वरित रिवीजन में मदद करेंगी। व्यापक तैयारी के लिये इन बैंक्स में 2019-20 की प्रश्न पद्धति के अनुसार 1000 से अधिक अभ्यास प्रश्न (वस्तुनिष्ठ और विषयक) भी होंगे। पूरे आकार के मॉक टेस्ट्स विद्यार्थियों को अपनी परीक्षा की तैयारी समझने में मदद करेंगे और सुधार की जगहों पर केन्द्रित करेंगे।
लॉन्च के बारे में पियरसन इंडिया में सेल्‍स एवं मार्केटिंग के वाइस प्रेसिडेन्ट रामानंदा एस. ने कहा, बोर्ड परीक्षा के प्रारूप में बदलाव विश्लेषणात्मक और प्रयोज्य चिंतन के विकास हेतु किया गया है, जो सही दिशा में उठाया गया कदम है। शिक्षा प्रणाली और प्रक्रिया को भविष्य का बनाने के लिये व्यक्तिपरक बनाना महत्वपूर्ण है। पियरसन में हम शिक्षा को अधिक क्षमतावान और परिणामोन्मुखी बनाने के लिये उसकी नई कल्पना कर भविष्य के लिये तैयार पीढ़ी निर्मित करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। मुझे विश्वास है कि एक्सपर्ट सीरीज 2020 क्वेश्चन बैंक्स आगामी बोर्ड परीक्षाओं में कोड को क्रैक करने और विद्यार्थियों के सपनों को पूरा करने में उनकी मदद करेंगे।
पियरसन सीबीएसई एक्सपर्ट सीरीज 2020 नमूना प्रश्नपत्रों और त्वरित रिवीजन के लिये सितंबर 2019 में सीबीएसई द्वारा जारी मार्किंग स्कीम पर आधारित है। इस सीरीज का मुख्य उद्देश्य है अध्याय के संक्षिप्त विवरण और अभ्यास प्रश्नों द्वारा रिवीजन को प्रभावी बनाना। अभ्यास को मजबूत बनाने के लिये पिछले वर्षों के प्रश्न और एनसीईआरटी के उदाहरण भी हैं। सीबीएसई के नवीनतम 2019-20 पैटर्न को स्‍टूडेंट-फ्रेंडली बनाने के लिये एमसीक्यू, निश्चय-तर्क, छवि-आधारित प्रश्नों, डाटा-आधारित प्रश्नों और अत्यंत लघु उत्तर वाले प्रश्नों की बड़ी संख्या है। समाधानों के साथ अंकों का चरणबद्ध संकेत है, ताकि विद्यार्थी अधिकतम स्कोर के लिये रणनीति बना सकें। मास्टर टेस्ट्स हर अध्याय के अंत में हैं, जो विद्यार्थियों की हर अध्याय के साथ सीखने की प्रगति जानने में मदद करेंगे। पूरे आकार के मॉक टेस्ट्स पुस्तक के अंत में हैं, जो असली परीक्षा का अनुभव देते हैं। इसके लेखकों को 35 वर्ष से अधिक शिक्षा देने का अनुभव है और उन्होंने यह सीरीज ऐसे बनाई है कि विद्यार्थियों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्टता अर्जित करने में मदद मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *