Wednesday, January 22, 2020
Home > मनोरंजन > & प्रस्तुत करते हैं भक्त और भगवान से जुड़ी दो कहानियाँ – कहत हनुमान जय श्री राम और संतोषी माँ सुनाएं व्रत कथाएं

& प्रस्तुत करते हैं भक्त और भगवान से जुड़ी दो कहानियाँ – कहत हनुमान जय श्री राम और संतोषी माँ सुनाएं व्रत कथाएं

संवाददाता (दिल्ली) भक्ति को सर्वोच्च मानवीय भावनाओं में से एक माना जाता है। हर भगवान का एक भक्त होता है लेकिन भगवान राम के प्रति भगवान हनुमान की अथाह भक्ति और निस्वार्थ समर्पण उन्हें सबसे अलग करता है और उन्हें भक्ति का प्रतीक बनाता है। इसी तरह, भक्त की जिंदगी में भगवान का निरंतर मार्गदर्शन और उनकी उपस्थिति, उसकी भक्तिमय यात्रा को सुगम बनाती है। संतोषी माँ की कहानी ऐसी ही है, जिनकी मौजूदगी अपने उत्साही भक्त की जिंदगी में शांति और संतोष लेकर आती है। भक्त और भगवान के बीच इस विशुद्ध सम्बंध को प्रकट करते हुए, -& दो रोचक कथाएं प्रस्तुत करने के लिये तैयार है – संतोषी माँ सुनाएं व्रत कथाएं, जिसका प्रीमियर 21 जनवरी, 2020 को रात 9 बजे होगा और कहत हनुमान जय श्री राम, जिसका प्रीमियर 7 जनवरी, 2020 को रात 9ः30 बजे होगा और इनका प्रसारण प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार होगा।

पेनिन्सुला पिक्चर्स द्वारा निर्मित कहत हनुमान जय श्री राम की कहानी भगवान राम के प्रति हनुमान जी की भक्ति का वास्तविक सार और उद्देश्य प्रस्तुत करेगी, जिसमें उनकी शक्ति और भक्ति के कई अनबुझे पहलू होंगे। इस शो में शानदार कलाकारों ने अभिनय किया है, जिसमें बाल हनुमान का किरदार एकाग्र द्विवेदी निभा रहे हैं, स्नेहा वाघ और जितेन लालवानी क्रमशः अंजनी और केसरी (हनुमान जी के माता-पिता) बने हैं और टेलीविजन अभिनेता निर्भय वाधवा बाली की भूमिका में हैं। इसी असीम भक्ति का उत्सव मनाते हुए मनोज तिवारी ने विश्व-विख्यात हनुमान चालीसा का अपनी मधुर आवाज में दिल्ली में इस शो के भव्य लाॅन्च में पाठ किया, जिसके बाद शो का टाइटल ट्रैक कहत हनुमान जय श्री राम गाया।

देवी और भक्त के बीच के विशुद्ध जुड़ाव का एक अन्य नया वर्णन प्रस्तुत करते हुए -& लाया है ‘संतोषी माँ सुनाएं व्रत कथाएं, जिसके निर्माता हैं रश्मि शर्मा टेलीफिल्म्स। माँ का मार्गदर्शन विभिन्न व्रतों, उनके पीछे की कथाओं, कारणों और आस्थाओं तथा व्रत रखने के सही तरीकों में मिलता है। यह शो सच्चे भक्त की जीत का संदेश कहानी कहने की कला के प्रारूप में देता है और इसमें बाॅलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री ग्रेसी सिंह ही संतोषी माँ बनी हैं। इसमें तन्वी डोगरा माँ संतोषी की अनन्य भक्त स्वाति की भूमिका में हैं, जो संतोषी माँ के मार्गदर्शन में जीवन की विभिन्न कठिनाइयों से उभरती है और आशीष कादियान हैं, जो इंद्रेश की भूमिका निभा रहे हैं।

भक्ति की शक्ति और अपनी आस्था का प्रमाण बताते हुए मशहूर सेलीब्रिटी मनोज तिवारी जी ने कहा, आस्था ने ही मेरे जीवन का मार्गदर्शन किया है। मैं मानता हूँ कि यदि कोई अलौकिक शक्ति आपका मार्गदर्शन करती है, तो आप जीवन में कुछ भी पा सकते हैं। और भक्ति ही आस्था का जरूरी अंग है। जब हम भक्ति की बात करते हैं, तो हनुमान जी के अलावा कोई दूसरा नाम दिमाग में नहीं आता है, जो भगवान राम के प्रति सर्वोच्च भक्ति का उदाहरण है। मैं हनुमान चालीसा और इस शो के टाइटल ट्रैक को गाकर यह कहानी प्रस्तुत करते हुए गर्वान्वित हूँ, क्योंकि इसमें हनुमान जी की अमिट और निस्वार्थ भक्ति और समर्पण की प्रशंसा है। मुझे उम्मीद है कि यहाँ उपस्थित लोगों को यह गायन उतना ही अच्छा लगा होगा, जितना आनंद मुझे इसे गाने में आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *