Thursday, February 20, 2020
Home > ब्यापार > स्वावलंबी भारत की ओर : सिडबी द्वारा स्वावलंबन बाजार का आयोजन

स्वावलंबी भारत की ओर : सिडबी द्वारा स्वावलंबन बाजार का आयोजन

संवाददाता (दिल्ली) सिडबी, अपने स्वावलंबन मिशन के तहत स्वावलंबन बाज़ार का आयोजन कर रहा है, जो ट्विन आर्ट गैलरी-1, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, जनपथ रोड, नई दिल्ली में 14 से 20 फरवरी, 2020 के दौरान लगेगा। प्रदर्शनी का उद्देश्य सूक्ष्म उद्यमों तथा छोटे कारीगरों को एक मंच प्रदान करना है, ताकि वे शहर के बीचोंबीच निशुल्क अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर सकें और उन्हें बेच सकें। बाजार का प्रयोजन पिरामिड के सबसे निचले स्तर पर उद्यमिता विकसित करना है, ताकि वे स्वयं अपने और दूसरे लोगों के लिए रोजगार और आजीविका के अवसर पैदा करने में सक्षम हो सकें।

यह मेला दिल्ली शहर के बीचो-बीच लगाया गया है। इसमें 50 सूक्ष्म उद्यमों, विशेषकर स्वरोजगार कर रही महिलाओं और शिल्पियों को अपने उत्पादों की सीधी बिक्री करने का मंच मिला है। बाजार में वित्तीय साक्षरता और व्यावसायिक साक्षरता पर भी जानकारी दी जाएगी। क्रेडिट कनेक्ट उन्हें आयोजन के दौरान तथा उसके बाद भी वित्तीय संस्थाओं के साथ जोड़े रखेगा, ताकि उनकी वित्तीय ज़रूरतें पूरी होती रहें। इस दौरान डिजाइन, उत्पाद विकास आदि पर दी जाने वाली जानकारी के रूप में क्षमता-निर्माण सहायता इस बाजार की अतिरिक्त/विशेष खूबी रहेगी। सिडबी की योजना है कि पूर्व-निर्धारित मानदंडों और प्रदर्शनी के दौरान हुई बिक्री के आधार पर तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों का चयन किया जाए, जिन्हें मेले के बाद अपना मौजूदा व्यवसाय बढ़ाने में मदद की जाएगी। प्रत्येक विजेता को उसके विकास के अगले चरण तक पहुंचाने में सहायता करने के लिरु.50,000/- का वाउचर देकर सम्मानित किया जाएगा।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव श्री संजीव कौशिक, आईएएस ने किया। वे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि भारतीय रिजर्व बैंक की महाप्रबंधक सुश्री अनिता पटनायक ने भी अपनी उपस्थिति से आयोजन को गरिमा प्रदान की। अतिथियों ने स्वावलंबन बाजार के सभी स्टॉलों का दौरा किया और सूक्ष्म उद्यमियों से बातचीत की। इस अवसर पर सिडबी की ओर से नई दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय के महाप्रबंधक एवं प्रभारी डॉ. सुभ्रांशु शेखर आचार्य अपने आयोजक साथियों के साथ मौजूद थे। सिडबी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों में महाप्रबंधक डॉ. आर.के.सिंह एवं महाप्रबंधक श्री सुबोध कुमार ने भी इस अवसर पर उपस्थित रह कर इस आयोजन को गरिमा प्रदान की। गौरतलब है कि आज यानी 14 फरवरी 2020 से आरंभ हुआ यह मेला 20 फरवरी 2020 तक प्रतिदिन दोपहर 12.00 बजे से शाम 08.00 बजे तक खुला रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *