Tuesday, July 7, 2020
Home > ब्यापार > वेंचर कैटेलिस्ट्स ने किया इश्योरटेक में प्रवेश: बीमा से जुड़ी शिकायतों के निवारण के स्टार्टअप इंश्योरेंस समाधान में किया निवेश

वेंचर कैटेलिस्ट्स ने किया इश्योरटेक में प्रवेश: बीमा से जुड़ी शिकायतों के निवारण के स्टार्टअप इंश्योरेंस समाधान में किया निवेश

संवाददाता (दिल्ली) भारत के पहले, सबसे बड़े और अग्रणी इंटिग्रेटेड इनक्यूबेटर और एक्सेलेटर प्लेटफार्म वेंचर कैटेलिस्ट्स ने हाल ही में इंश्योरेंस समाधान के सीड-फंडिंग राउंड में निवेश किया है। यह एक टेक-इनेबल्ड बीमा शिकायत निवारण प्लेटफ़ॉर्म है। अलग-अलग बैकग्राउंड के ग्राहकों को सेवा देने वाला इंश्योरेंस समाधान जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा के मामलों में भ्रामक दावों, धोखाधड़ी या दावों के अस्वीकार करने से जुड़े मामलों में शिकायत करने की अनुमति देता है। इसके बाद यह एआई/एमएल (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस / मशीन लर्निंग) से कुछ मापदंडों पर शिकायतों को फ़िल्टर करता है और आवश्यकतानुसार संबंधित बीमा कंपनियों, नियामक, लोकपाल, न्यायालयों के समक्ष उठाता है।
2018 में अपनी स्थापना के बाद से इंश्योरेंस समाधान ने 13,000 से अधिक शिकायतों का सफलतापूर्वक निदान निकाला है। इंडस्ट्री के दिग्गज दीपक भुवनेश्वरी उनियाल (सह-संस्थापक और सीईओ), शिल्पा अरोड़ा (सह-संस्थापक और सीओओ), शैलेश कुमार (सह-संस्थापक और इंश्योरेंस हेड), और संजय अग्रवाल (सह-संस्थापक और लीगल हेड) द्वारा स्थापित स्टार्टअप में कुल 45 साल का बीमा और 25 साल का कानूनी अनुभव है। यह वर्तमान में तीन वर्टिकलों 1) रिटेल, 2) अस्पताल / माइक्रो फाइनेंस / कॉर्पोरेट और 3) बीमा सलाहकारों के माध्यम से संचालित होता है और स्टार्ट-अप इंडिया में रजिस्टर्ड हैं।
निवेश पर बात करते हुए वेंचर कैटेलिस्ट्स के सह-संस्थापक और प्रेसिडेंट डॉ. अपूर्व रंजन शर्मा ने कहा, 112 बिलियन डॉलर भारतीय इंश्योरटेक मार्केट स्टार्टअप्स और निवेशकों के लिए अपार संभावनाएं दिखाता है। यह अभी भी पश्चिमी देशों के बाजार की तुलना में यह बहुत ही शुरुआती अवस्था में है, लेकिन विकास की गुंजाइश भी बहुत ज्यादा है। इंश्योरेंस समाधान इस बंटे हुए बाजार को व्यवस्थित करने के लिए आधुनिक तकनीकों और बोर्ड के अपने सदस्यों की विशेषज्ञता का लाभ उठा रहा है। फंडिंग से कंपनी को अपने टेक स्टैक बनाने और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *