Monday, March 30, 2020
Home > ब्यापार > वेस्टर्न डिजिटल डेटा इनोवेशन बाज़ार 2020 के साथ भारतीय स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बना रहा है सशक्त

वेस्टर्न डिजिटल डेटा इनोवेशन बाज़ार 2020 के साथ भारतीय स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बना रहा है सशक्त

संवाददाता (बैंगलुरू) एक अग्रणी वल्र्डवाईड डेटा इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदाता वेस्टर्न डिजिटल ने भारत के जीवंत उद्यमी सेक्टर को समर्थन और प्रोत्साहन देने के लिए डेटा इनोवेशन बाज़ार 2020 DIB 2020 की घोषणा की है। डेटा इनोवेशन बाज़ार 2020 विभिन्न उद्योगों जैसे हेल्थकेयर, शिक्षा, वित्तीय समावेशन, उर्जा एवं पर्यावरण, कृषि, स्मार्ट परिवहन एवं स्मार्ट शहरों के लिए डेटा उन्मुख समाधानों को बढ़ावा देगा।
2016 में इसकी शुरूआत के बाद से स्टार्ट-अप इण्डिया के साथ अब देश भर में 25,000 से अधिक स्टार्ट-अप्स पंजीकृत हैं । आधुनिक तकनीक एवं आसाना वित्तपोषण के कारण स्टार्ट-अप इकोसिस्टम में तीव्र विकास हुआ है; हालांकि उद्योग जगत का पैमाना बढ़ाने और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों को हल करने के लिए वेस्टर्न डिजिटल द्वारा डेटा इनोवेशन बाज़ार की अवधारणा पेश की गई। यह शक्तिशाली एवं अनूठा प्लेटफाॅर्म डेटा उन्मुख विचारों को दर्शाता है, जो समाज एवं देश की मुख्य ज़रूरतों को पूरा कर देश में बदलाव ला सकते हैं। डेटा इनोवेशन बाज़ार के इस संस्करण का आयोजन स्टार्ट-अप इण्डिया, इन्वेस्ट इण्डिया तथा नाॅलेज पार्टनर्स- जैसे सूचना एवं प्रोद्यौगिकी मंत्रालय, विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग- विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्रालय,तथा इंडस एंटरेप्रेन्यूरशिप ( ज्पम्ए दिल्ली) के साथ साझेदारी में किया गया है।
हमें खुशी है कि डेटा इनोवेशन बाज़ार के साथ हम भारत के स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को प्रोत्साहित करने जा रहे हैं। डेटा के साथ इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए हम डेटा उन्मुख स्टार्ट-अप्स को प्रोत्साहित कर सकते हें और उन्हें अपना आकार बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इन्वेस्ट इण्डिया ने इस प्रणाली को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और यह साझेदारी इनोवेशन को बढ़ावा देगी। भारत के सबसे बड़े एंटरेप्रेन्यूरशिप प्लेटफाॅम्र्स में से एक होने के नाते, हम युवा उद्यमियों के नेटवर्क को सशक्त बनाते हैं और विकास को प्रोत्साहित करते हैं। दीपक बगला, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, इन्वेस्ट इण्डिया ने कहा।
वेस्टर्न डिजिटल में हम दुनिया भर में डेटा उद्योग में बदलाव लाने और इनोवेशन के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज हमारे जीवन के हर पहलू में डेटा मौजूद है और इसका सही उपयोग कर हम एक बेहतर कल का निर्माण कर सकते हैं। डेटा इनोवेशन बाज़ार के दूसरे संस्करण के माध्यम से हम स्टार्ट-अप प्रणाली को बढ़ावा देना चाहते हैं और डेटा-उन्मुख समाधानों का निर्माण करना चाहते हैं, साथ ही भारत की अर्थव्यवस्था के सतत विकास में मुख्य भुमिका निभाना चाहते हैं। सिवा सिवराम, प्रेज़ीडेन्ट, टेक्नोलाॅजी एण्ड स्टैªटेजी, वेस्टर्न डिजिटल ने कहा।

डेटा इनोवेशन बाज़ार 2020 युवा उद्यमियों, स्टार्ट-अप्स, इनोवेटर्स एवं छात्रों के लिए खुला है। यह संस्करण क्षेत्र में तीन विषयों पर ध्यान केन्द्रित करेगा, ये विषय हैंः
ऽ स्वास्थ्यसेवा, शिक्षा, वित्तीय समावेशन, उर्जा एवं पर्यावरण उद्योग के लिए सामाजिक रूपान्तरण के लिए डेटा
ऽ कृषि एवं लाॅजिस्टिक्स उद्योग के लिए आधुनिक डेटा-गहन कमर्शियल एवं इंडस्ट्रियल ऐप्लीकेशन्स
ऽ डेटा के साथ कनेक्टेड वल्र्ड समाधान जैसे स्मार्ट सिटी के लिए ईंधन, स्मार्ट वीडियो, कनेक्टेड होम एवं आॅफिस, नेक्स्ट जनरेशन कनेक्टेड परिवहन
डेटा इनोवेशन बाज़ार 2020 के पहले चरण के तहत, ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च 2020 तक खुली है। दूसरे चरण के लिए 40 टीमों को चुना जाएगा, जहां वे अपने विचारों को प्रस्तुत कर सकेंगी। डेटा इनोवेशन बाज़ार के लिए चुनी गई टीमों को सदस्यता दी जाएगी। अंतिम विजेताओं को कुल रु 22 लाख के पुरस्कार दिए जाएंगे। महिला उद्यमियों के लिए रु 2 लाख की विशेष पुरस्कार राशि का प्रावधान है। इसके अलावा टाॅप 10 टीमों को कंपनी के बैंगलोर परिसर में वेस्टर्न डिजिटल के इनोवेशन बूट कैम्प में आमंत्रित किया जाएगा, जहां उद्योग उद्योग जगत के विशेषज्ञों, अकादमिकज्ञों एवं वेस्टर्न डिजिटल के प्रतिनिधियों से महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानने और सीखने का अवसर मिलेगा।
डेटा इनोवेशन बाज़ार के पिछले संस्करण ने शिक्षा, नव्यकरणीय उर्जा, स्वास्थ्यसेवा, परिवहन और क्लीनटेक पर ध्यान केन्द्रित किया, जिसके लिए 520 आवेदन प्राप्त हुए। भारत सरकार के स्टार्ट-अप इण्डिया, इन्वेस्ट इण्डिया के साथ वेस्टर्न डिजिटल की साझेदारी उभरते उद्यमियों को विकास के अवसर प्रदान करती है तथा सरकारी साझेदारियों, कारोबारियों एवं इनोवेटर्स को एक ही मंच पर लाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *