Monday, May 25, 2020
Home > राष्ट्रीय > कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए BYJU’S मुफ्त लाइव कक्षाएँ जोड़ता है

कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए BYJU’S मुफ्त लाइव कक्षाएँ जोड़ता है

संवाददाता (दिल्ली) विश्व की सबसे अधिक मूल्यवान एडटेक कंपनी बॉयजूस ने अपने प्लेटफॉर्म पर फ्री लाइव कक्षाएँ शुरू किया। छात्र अब बॉयजूस – द लर्निंग एप्प पर दिए गए कार्यक्रम के अनुसार अपने पसंदीदा विषय और स्लॉट को सुरक्षित करके बॉयजूस के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों से वास्तविक समय सीख सकेंगे।

बॉयजूस के मुख्य परिचालन अधिकारी, मृणाल मोहित ने कहा, स्कूल के अस्थायी रूप से बंद होने के कारण घर से सीखना पहले से कहीं अधिक महत्व प्राप्त कर चुका है। छात्रों को समग्र और विश्वसनीय समाधान की आवश्यकता है जो उन्हें अपने घरों के आराम से सीखना जारी रखने में मदद करता है। हमारी सामग्री को पहले ही छात्रों की सहायता करने के लिए मुफ्त बनाने के बाद, हमने अब अपने प्लेटफॉर्म पर मुफ्त लाइव कक्षाएँ जोड़ दी हैं, जहाँ छात्र हर हफ्ते 3-4 नियमित सत्रों में भाग ले सकते हैं। ऐप पर उपलब्ध मौजूदा सामग्री के साथ, लाइव कक्षाएँ उनके सीखने में एक कार्यक्रम लाएँगे और उन्हें अच्छे शिक्षकों तक पहुँच प्रदान करेंगे – ऐसा कुछ, जिसकी आवश्यकता वे विशेष रूप से अब महसूस कर रहे हैं। देश भर के छात्रों के लिए हमारी लाइव कक्षाएँ तब तक मुफ्त रहेंगी जब तक कि वर्तमान स्थिति ऐसी बनी रहती है।

सिर्फ मार्च 2020 में हमारे सीखने के ऐप पर मुफ्त में पाठ सीखने वाले 60 लाख नए छात्रों की जबरदस्त प्रतिक्रिया से हम बेहद खुश हैं। यह इस तथ्य को दोहराता है कि जब छात्र घर से सीखते हैं, तो ऑनलाइन शिक्षण माध्यम छात्रों की मदद करने में आगे है।

इस पहल के साथ, कंपनी का लक्ष्य छात्रों के घर से सीखें अनुभव को और समृद्ध करना है। संलग्न करने वाले वीडियो पाठ के साथ, इंटरैक्टिव लाइव कक्षाएँ और कई अभ्यास परीक्षाओं के साथ छात्र अब अपने दैनिक अध्ययन दिनचर्या को व्यवस्थित कर सकते हैं।

कोविड-19 के जारी स्वास्थ्य संकट के आलोक में स्कूलों को अचानक बंद कर दिए जाने के कारण छात्रों और अभिभावकों को मदद पहुँचाने और उनकी सहायता करने के लिए बॉयजूस ने अपने सीखने के ऐप का मुफ्त उपयोग करने की घोषणा मार्च की शुरूआत में ही कर दिया था। घोषणा के बाद से, कंपनी ने इस पर सीखने वाले नए छात्रों की संख्या में 150% की वृद्धि देखी है और ऐप का इस्तेमाल महानगरों और गैर-महानगरों, दोनों के छात्रों को बड़े पैमाने पर करते हुए देखा है।
मुफ्त लाइव कक्षाओं का इस्तेमाल करने के लिए, छात्र प्लेस्टोर और एप्प स्टोर से बॉयजूस एप्प डाउनलोड कर सकते हैं, और लाइव क्लासेस पर क्लिक कर सकते हैं। वे अपने स्लॉट को बुक करने के लिए अपनी कक्षा के आधार पर अपने पसंदीदा विषय को चुन सकते हैं। बॉयजूस एप्प पर समग्र सीखने के अनुभव से छात्र शीर्ष शिक्षकों से इंटरैक्टिव लाइव पाठ के माध्यम से घर से सीखना जारी रख सकते हैं, संलग्न करने वाले वीडियो देख सकते हैं और कई अभ्यास परीक्षाओं के माध्यम से पाठ को दोहरा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *