Monday, August 3, 2020
Home > स्वास्थ्य > एपीएसए ने शुरू किया इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का वितरण

एपीएसए ने शुरू किया इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का वितरण

संवाददाता (दिल्ली) कोरोना महामारी के इस दौर में अभी तक लोग खाने-पीने के सामान और सनेटाइज़ेशन के ज़रिए ही लोगों की मदद कर रहे थे। अब इस कड़ी में अफोर्डेबल प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (एपीएसए) ने एक नया कारगर कदम उठाते हुए लोगों को शारीरिक इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का मुफ्त वितरण शुरू किया है। एपीएसए के अध्यक्ष लक्ष्य छाबड़िया ने बताया कि इस अभियान के तहत दो से तीन लाख परिवारों को ये होम्योपैथी दवाएं वितरित की जाएंगी। साथ ही इस अभियान से दिल्ली के करीब 300 प्राइवेट स्कूलों को भी जोड़ा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इस समय कोरोना बीमारी के इलाज और वैक्सीन खोजने में जुटे हैं। फिलहाल इस बीमारी से बचाव का एकमात्र रास्ता ये है कि हम सावधानी बरतें और अपनी रोग रोधक क्षमता यानि इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एपीएसए ने एक खास अभियान शुरू किया है जिसके तहत दिल्ली के दो से तीन लाख लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने वाली होम्योपैथी की दवाओं का मुफ्त वितरण किया जाएगा।

एपीएसए के इस अभियान से जुड़े होम्योपैथिक डॉक्टर राकेश यादव ने बताया कि ये दवाएं अनुभवी डॉक्टर्स और आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के आधार पर बताई गई हैं। इसमें इंफ्लुएंजिनम 200, आर्सेनिक एल्बम 200 और केम्फर 1एम शामिल हैं जिनके सही तरीके के सेवन से हम अपनी इम्युनिटी को इतना अधिक बढ़ा सकते हैं कि हमें कोई वायरल इंफेक्शन छू भी नहीं सकता। संस्था के अध्यक्ष लक्ष्य छाबड़िया, महासचिव मृदुल अवस्थी ने नवीन शाहदरा के एस. आर. कैपिटल पब्लिक स्कूल से अभिभावकों को ये दवाएं देकर इस अभियान की शुरुआत की। लक्ष्य छाबड़िया ने बताया कि इस अभियान से लगभग 300 प्राइवेट स्कूलों को जोड़ा जाएगा और सभी स्कूलों के अभिभावकों के लिए ये दवाएं बिल्कुल मुफ्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *