Monday, October 26, 2020
Home > ब्यापार > लॉकडाउन की अवधि में फ़्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस ने  प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के 276 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया

लॉकडाउन की अवधि में फ़्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस ने  प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के 276 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया

 संवाददाता (मुंबई) खुदरा कारोबार के स्वरूप को बदलने वाली दिग्गज कंपनी, फ़्यूचर ग्रुप तथा वैश्विक बीमा कंपनी, जेनराली के संयुक्त उपक्रम की सामान्य बीमा शाखा, फ़्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के 276 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया।
कंपनी ने कर्नाटक (बेलगावी, चामराजनगर, बागलकोट, रायचूर, रामनगर, तुमकुर, यादगीर), राजस्थान (अजमेर, कोटा, सवाई माधोपुर, जयपुर, पाली, प्रतापगढ़), तथा महाराष्ट्र (अहमदनगर, बुलढाणा, नांदेड़, सतारा, यवतमाल) के जिलों में प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के  से संबंधित दावों का भुगतान किया है। दावों के जरिए भुगतान की गई राशि से इन 3 राज्यों के 19 जिलों में ऋण लेने वाले 1,64,917 किसानों, तथा ऋण नहीं लेने वाले 85,460 किसानों को फायदा हुआ है। इनमें से 38,928 महिला किसानों ने डायरेक्ट बेनिफिशरी ट्रांसफर के जरिए 44.32 करोड़ रुपये की सहायता प्राप्त की।
इस अवसर पर, फ़्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के एमडी एवं सीईओ, अनूप राउ ने कहा, खेतों में काम करने वाले मजदूरों की कमी और आपूर्ति श्रृंखलाओं में बाधा उत्पन्न होने से ज्यादातर किसानों को अपनी फ़सल बेचने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। परीक्षा की इस घड़ी में, फ़्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस ने दावों के निपटान की अपनी प्रक्रिया को और तेज़ बनाया, जिससे अब तक 2.5 लाख से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं।
प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के तहत पूरी अवधि के दौरान फ़सलों को शुरू से अंत तक होने वाले नुक़सान के खिलाफ बीमा कवरेज दी जाती है, जिसमें बुआई की तैयारी से लेकर कटाई के साथ-साथ उपज कम होने के कारण फ़सलों की खराब पैदावार जैसे नुक़सान शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *