Monday, August 3, 2020
Home > राष्ट्रीय > जेकेबीएस ने पीजीडीएम बैच 2020-22 का स्वागत किया

जेकेबीएस ने पीजीडीएम बैच 2020-22 का स्वागत किया

संवाददाता (दिल्ली) छात्र नए शैक्षिक वर्ष में कैम्पस लाइफ से वंचित न हों, यह सुनिश्चित करते हुए जेके बिजनेस स्कूल (जेकेबीएस) ने अपने ऑनलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम के तहत  गूगल मीट के जरिये अपना फाउंडेशन प्रोग्राम शुरू कर दिया है। जहां पूरी दुनिया सब कुछ ऑनलाइन से जोड़ने में व्यस्त है, वहीं जेकेबीएस ने अपने निदेषक प्रो. (डाॅ.) संजीव मारवाह के नेतृत्व वाली जेकेबीएस टीम के मार्कदर्शन में ऑन-कैम्पस वाॅकथ्रो की शुरुआत कर दी है।

फाउंडेशन प्रोग्राम 2020 को प्रो. (डाॅ.) संजीव मारवाह के स्वागत संदेश के साथ शुरू किया गया, जिसमें उन्होंने सभी नए छात्रों का स्वागत किया और जेकेबीएस फैमिली की तरफ से उन्हें नए सफर पर आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दीं। प्रो. संजीव मारवाह के स्वागत भाशण में इस पर जोर दिया गया, ‘कोविड-19 के इस चुनौतीपूर्ण समय में प्रौद्योगिकी किसी वरदान से कम नहीं है और गूगल क्लासरूम, जी-सूइट, व्हाट्सऐप आदि जैसे ऐप किस तरह से उपयोगी तरीके से लर्निंग अनुभव को बरकरार रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।’ स्वागत भाशण और फैकल्टी के परिचय के बाद, जेके बिजनेस स्कूल के रजिस्ट्रार ब्रिगेडियर (डाॅ.) अजय मेहता ने नए छात्रों को कैम्पस की संरचना में ढालने और उन्हें आगामी शैक्षिक यात्रा की झलक से अवगत कराने के प्रयास में पूरे कैम्पस का भ्रमण कराया। फाउंडेशन प्रोग्राम 2020 प्रो. हितेश मनोचा (आईआईएम के पूर्व छात्र और जेकेबीएस में फैकल्टी) द्वारा विशेष सत्र के साथ समाप्त हुआ। इस सत्र में इस पर जोर दिया गया कि एक कुशल प्रबंधक कैसे बनें। इन सत्रों के दौरान, छात्रों को काॅलेज लाइफ, लर्निंग परिणामों, करीकुलम, और काॅलेज लाइफ के बारे में कुछ सामान्य परंपराओं के बारे में अवगत कराया गया। उन्हें फेलो बैचमैट के साथ जुड़ने का भी अवसर दिया गया था। छात्र परिचय सत्र का मार्गदर्शन जेके बिजनेस स्कूल में रजिस्ट्रार प्रो. सुप्रिया सहगल द्वारा किया गया था। सहगल ने छात्रों को प्रबंधन से संबंधित गेम्स का आयोजन कर बारीकियों को समझने में भी मदद की। इन गेम्स में छात्रों ने जमकर आनंद उठाया। छात्रों ने बेहद उत्साह के साथ इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण, विचारधारा, और छात्र जीवन के बारे में अपने सवालों के जवाब भी हासिल किए।

जेकेबीएस में नया बैच दो हिस्सों वाले पाठ्यक्रम बुनियाद, यानी प्री-फाउंडेषन और फाउंडेषन प्रोग्राम के तहत षामिल किया गया है। प्री-फाउंडेशन प्रोग्राम गूगल क्लासरूम के जरिये संचालित किया जाने वाला 50 दिन का ऑनलाइन प्रोग्राम है जिसका मकसद आगामी बैच के छात्रों को पीजीडीएम ऑन-कैम्पस में शुरुआत से पहले मजबूत एवं सक्षम बनाना है। यह प्रोग्राम छात्रों को अकाउंटेंसी, स्टैटिस्टिक्स, इकोनोमिक्स, इकोनोमिक एनवायरनमेंट में बिजनेस मैनेजमेंट और कुछ बेसिक कंम्यूटिंग कौशल का ज्ञान मुहैया कराना है। यह कौशल एवं व्यक्तित्व विकास सत्रों के जरिये पारस्परिक कौशल संवर्द्धन पर भी ध्यान केंद्रित करता है। बुनियाद का मुख्य उद्देश्य विभिन्न बैकग्राउंड के छात्रों को ज्ञान के साझा मंच पर लाना और आर्टीकल्स, केस स्टडीज, वीडियो, और ई-बुक के जरिये उन्हें प्रबंधन विशयों को समझने में सक्षम बनाना है। जबकि फाउंडेशन प्रोग्राम में डिसरप्षन-फ्री क्लास, वेबिनार, और फंक्षनल एरियाज ऑफ मैनेजमेंट, इंट्रोडक्षन टु एनालिटिकल डोमेंस, टीम बिल्डिंग एवं कम्युनिकेशन, और मैनेजरियल पर्सपेक्टिव के विभिन्न विशयों पर ई-टाॅक्स शामिल हैं। ये सत्र अनुभवी जेकेबीएस फैकल्टी, इंडस्ट्री लीडर्स, फिलंथ्रोपिस्ट, मोटीवेशनल स्पीकर्स, और टेक्नोलाॅजी फ्रंट-रनर्स द्वारा संचालित किए जाते हैं। इनसे छात्रों को मौजूदा उद्योग रुझानों से अवगत होने में मदद मिलती है |

छात्रों के नए बैच के लिए फाउंडेशन प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य उन्हें कैम्पस में परिवेश और जिंदगी के नए शेड्यूल से वाकिफ होने, कैरियर विकास, चुनौतियों, और अवसरों की संभावनाओं पर उद्योग के प्रख्यात वक्ताओं को सुनने, फैकल्टी, स्टाफ, छात्रों से मिलने और उन्हें जेके बिजनेस स्कूल की संस्कृति, विशेष टीचिंग-लर्निंग प्रणालियों, गतिविधियों, और संसाधनों से अवगत होने में मदद करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *