Friday, October 23, 2020
Home > ब्यापार > दैनिक आमदनी पर गुजारा करने वाले लोगों के लिए विशेष आजीविका सुरक्षा बीमा पॉलिसी लेकर आया है रिलायंस जनरल इंश्योरेंस

दैनिक आमदनी पर गुजारा करने वाले लोगों के लिए विशेष आजीविका सुरक्षा बीमा पॉलिसी लेकर आया है रिलायंस जनरल इंश्योरेंस

रिलांयस कैपिटल की 100% अनुषंगी कंपनी, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने आज बीमा जगत में पहली बार आजीविका सुरक्षा बीमा कवर का शुभारंभ किया। यह बीमा योजना विशेष रूप से दैनिक आमदनी पर गुजारा करने वाले लोगों को समर्पित है तथा उनकी आमदनी और आजीविका को मौसम की जटिल परिस्थितियों से सुरक्षा प्रदान करती है।
आईआरडीआई  ने सैंडबॉक्स दिशा-निर्देशों के तहत इस प्रोडक्ट को मंजूरी दी है, जिसे इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि इसमें मौसम संबंधी जोखिम की निगरानी भारतीय मौसम विभाग के स्वचालित मौसम केंद्रों द्वारा की जाती है, अथवा मौसम संबंधी आंकड़े उपलब्ध कराने वाले स्वतंत्र निजी संस्थानों द्वारा की जाती है जो तीसरे पक्ष की भूमिका निभाते हैं। इस तरह मौसम से संबंधित प्राप्त आंकड़ों का इस्तेमाल करके दावे की स्वचालित तरीके से गणना की जाती है। इस प्रकार, निर्धारित मानदंडों तथा वास्तविक मौसम की तुलना के आधार पर दावों का आकलन किया जाएगा। अगर वास्तविक मौसम की स्थिति निर्धारित मानदंडों से ऊपर हो जाती है, तो बीमित व्यक्ति को दावे के योग्य माना जाएगा। मौसम से जुड़े खतरों से आमदनी की सुरक्षा के लिए इस पॉलिसी को प्रस्तुत किया जाएगा – और इनमें आँधी-तूफ़ान (चक्रवात, धूल / रेत की तूफ़ान), तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव (शीतलहर और अत्यधिक गर्मी), भारी बारिश (बाढ़ / अत्यधिक वर्षा), तथा वायु गुणवत्ता सूचकांक की वजह से मौसम में होने वाले ख़तरनाक बदलावों को शामिल किया गया है।
इस बीमा पॉलिसी की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि, इसके जरिए मौसम में होने वाले बदलावों की स्थिति में बीमित व्यक्ति को तत्काल सहायता प्रदान की जाएगी क्योंकि यह पॉलिसी एक निश्चित समयावधि में मौसम-आधारित खतरों से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले भौगोलिक क्षेत्रों को कवर करती है। प्रायोगिक चरण में, भारत में केवल 10,000 ग्राहकों के लिए इस पॉलिसी को लॉन्च किया जा रहा है, जिसकी प्रीमियम बेहद कम एवं अत्यंत किफायती है।
मौजूदा प्रगति पर टिप्पणी करते हुए, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के ईडी एवं सीईओ, राकेश जैन ने कहा, पिछले कुछ सालों में, भारत ने मौसम से जुड़ी कई भयंकर आपदाओं का सामना किया है जिसने सामान्य जनजीवन के साथ-साथ दैनिक आमदनी पर गुजारा करने वाले लोगों की आजीविका के लिए गंभीर संकट उत्पन्न किया है। लिहाजा, स्वरोजगार करने वाले और दैनिक आमदनी पर गुजारा करने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति को हालात के अनुकूल बनाना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। हमने बीमा की सुविधाओं से वंचित करोड़ों भारतीयों को बीमा उपलब्ध कराने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप ही आजीविका सुरक्षा बीमा पॉलिसी को लॉन्च किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *