Saturday, October 31, 2020
Home > ब्यापार > पीएनबी हमेशा एमएसएमई उद्यमियों के साथ है –सीएच. एस.एस.मल्लिकार्जुन राव

पीएनबी हमेशा एमएसएमई उद्यमियों के साथ है –सीएच. एस.एस.मल्लिकार्जुन राव

पंजाब नैशनल बैंक ने आज सीआईआई के साथ एक वेबनार साझा की जिसमें एमएसएमई ग्राहकों से जुड़े मुद्दों के साथ-साथ कोविड-19 महामारी के परिदृश्य में इन ग्राहकों के समक्ष आने वाली कठिनाईयों को दूर करने पर  चर्चा की गई।

वेबीनार का महत्त्वपूर्ण उद्देश्य भारत सरकार, भारतीय रिज़र्व बैंक एवं पंजाब नैशनल बैंक द्वारा एमएसएमई उद्यमियों को दी जा रही मदद के संबंध में अवगत कराना था। वेबीनार में पंजाब नैशनल बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यपालक निदेशक श्री सीएच एस.एस. मल्लिकार्जुन राव एवं कार्यपालक निदेशक श्री अज्ञेय कुमार आजाद ने प्रतिभागिता की।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए सीएच एस.एस. मल्लिकार्जुन राव ने बताया कि पंजाब नैशनल बैंक ने एमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के तहत एमएसएमई सेक्टर को 404675 खातों में 8690 करोड़ की संस्वीकृति प्रदान की है, जिसमें से अब तक 79029 खातों में 2595 करोड़ की राशि जारी की जा चुकी है।

वेबीनार का एक प्रमुख लक्ष्य देश भर के ग्राहकों की सुविधानुसार बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जा रहे विभिन्न उत्पाद व सेवाओं के संबंध में जागरुक करना था। “प्रति व्यक्ति प्रति दिन दस लोगों से संपर्क” योजना के तहत बैंक के अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन एमएसएमई सहित 1.00 लाख से अधिक ग्राहकों से कोविड योजनाओं की जानकारी देने के लिए संपर्क किया जा रहा है। ट्रेड रिसीवेबल डिसकाउंटिंग सिस्टम(टीआरईडीएस) के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एमएसएमई ग्राहक अपने बिलों पर तुरंत क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने कैशफ्लों के बेहतर प्रबंधन में सहायता मिलती है। इसके अलावा, बैक ने देश भर में बड़ी संख्या में एमएसएमई एसोसिएशनों से उनके साथ जुड़ी एमएसएमई इकाईयों को बैंक द्वारा लागू की गई विशेष  योजनाओं के संबंध में जागरुक करने हेतु सहयोग मांगा है।

कार्यपालक निदेशक अज्ञेय कुमार आजाद ने कहा  कि कोविड महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था के सम्मुख कई चुनौतियों पेश की हैं, जिससे मांग एवं आपूर्ति दोनों ही प्रभावित हुई हैं और चालू एवं आगामी वित्त वर्षों में देश की प्रगति पर प्रभाव पड़ सकता है। भारत सरकार, भारतीय रिज़र्व बैंक एवं बैंक के दूरगामी प्रयासों के कारण विभिन्न माध्यमों से नए उत्पाद, सुविधाओं तथा विभिन्न योजनाओं द्वारा बैंक ग्राहकों को  इस संकट के समय सहायता करने में सक्षम है।

वेबीनार दौरान विभिन्न एमएसएमई निकायों के पदाधिकारियों सहित लगभग 25 प्रतिभागियों ने समसामयिक मुद्दों पर अपनी जिज्ञासा रखी। इन सभी का श्री सीएच एस.एस. मल्लिकार्जुन राव ने संतुष्टिपूर्ण समाधान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *