Friday, December 4, 2020
Home > ब्यापार > शेयरखान चला बॉलीवुड की राह! दुनिया का पहला फाइनेंशियल मूवीज प्‍लेटफॉर्म, मनीफ्लिक्‍स लॉन्‍च किया

शेयरखान चला बॉलीवुड की राह! दुनिया का पहला फाइनेंशियल मूवीज प्‍लेटफॉर्म, मनीफ्लिक्‍स लॉन्‍च किया

संवाददाता (दिल्ली) भारत के सबसे बड़े ब्रोकरेज घरानों में से एक, शेयरखान की पृथक संस्‍था, शेयरखान एजुकेशन ने देश में वित्‍तीय शिक्षा में डिजिटल क्रांति लाने हेतु अपना पहला एडुटेनमेंट प्‍लेटफॉर्म – मनीफ्लिक्‍स लॉन्‍च किया।
डिजिटल के अच्‍छे जानकार मिलेनियल्‍स और कम जानकार मिलेनियल्‍समिलेनियल्‍स दोनों को ही, यह प्‍लेटफॉर्म मनोरंजक तरीके से फाइनेंशियल मॉड्युल्‍स उपलब्‍ध करायेगा, जिसका उद्देश्‍य दर्शकों को रोचक तरीके से जोड़े रखना है। मनोरंजन और कहानी-किस्‍सों के जरिए शिक्षा उपलब्‍ध कराना पूरी तरह से कोई नई संकल्‍पना नहीं है। दरअसल, यह युगों से महाकाव्‍यों, कहानियों, नीति कथाओं के रूप में हमारी परंपरा का हिस्‍सा रहा है, जो मूल्‍यपरक शिक्षा प्रदान करता रहा है। ‘एडुटेनमेंट’ के जरिए पैसे के बारे में उपभोक्‍ताओं का सीखाना, रोचक और परिचित अवधारणाओं का उपयोग कर जटित विषय के रहस्‍यों को उद्घाटित करने का प्रभावी तरीके प्रतीत होता है।
मनीफ्लिक्‍स का उद्देश्‍य बाजार के नये और अनुभवी दोनों ही तरह के निवेशकों व ट्रेडर्स को बेहतर तरीके से फाइनेंस समझने में सहायता प्रदान करना है और इस प्रकार, उन्‍हें इस कदर सक्षम बनाना है ताकि वो वित्‍त बाजार के अवसरों का लाभ ले सकें।
शुरू में ही, इस प्‍लेटफॉर्म पर 5 मिनट से लेकर 30 मिनट तक की अवधि वाले लगभग 100 वीडियोज हैं और इस संख्‍या को इस वर्ष के भीतर ही बढ़कर दोगुना हो जाने का अनुमान है। इन मूवीज में निवेश से जुड़े आसान-से-आसान सिद्धांतों से लेकर ट्रेडिंग की जटिलतम रणनीतियों तक के विषयों को बॉलीवुड की शैली में रोचक तरीके से बताया गया है।
इन वीडियोज की कई मुख्‍य विशेषताएं हैं, जैसे कि स्‍थानीय भाषाओं में इनके सबटाइटल्‍स हैं, चलते-फिरते वॉयस नोट्स कैप्‍चर किया जा सकता है और मात्र एक बटन दबाकर महत्‍वपूर्ण बिंदुओं के रेफरेंस आसानी से देखे जा सकते हैं। इस अनूठे एडुटेनमेंट प्‍लेटफॉर्म पर कई तकनीकी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं और इस प्रकार, उम्‍मीद है कि इससे विभिन्‍न विषयों को आसानी से समझा व याद रखा जा सकेगा।
इस मौके पर, मनीफ्लिक्‍स के हेड, राहुल घोष ने कहा, ”वित्‍त सेवा इंडस्‍ट्री में तकनीक के समावेशन ने ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। हालांकि, वित्‍तीय साक्षरता को लेकर किये जाने वाले प्रयास प्राय: जटिल रहे हैं और इसलिए, यह विचार था कि ऐसा कंटेंट तैयार किया जाये जो मिलेनियल्‍स को भी पसंद आये।
यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है जो बाजार के खुदरा निवेशकों को सशक्‍त बनाने की सोच व वचनबद्धता को मजबूती प्रदान करता है। इस नई डिजिटल पहल से हम देश के दूर-दराज के क्षेत्रों तक निवेश व ट्रेडिंग से जुड़ी शिक्षा उपलब्‍ध करा सकेंगे।”
प्‍लेटफॉर्म के लिए मनीफ्लिक्‍स का वार्षिक सब्‍सक्रिप्‍शन आकर्षक रूप से 1,999 रु. + जी.एस.टी. रखा गया है और मासिक सब्‍सक्रिप्‍शन 990 रु.जी.एस.टी. होगा। सब्‍सक्राइबर्स के लिए इस प्‍लेटफॉर्म पर समूचा प्रीमियम कंटेंट उपलब्‍ध होगा और साथ ही, प्रचलित कंपनियों के फंडामेंटल्‍स के 10 मिनट के वीडियोज भी एक्‍सेस किये जा सकेंगे, जिन्‍हें मनीफ्लिक्‍स बाइट्स का नाम दिया गया है। मनीफ्लिक्‍स ने सुनिश्चित किया है कि इस साइट पर आने वाला हर कोई ट्रेडिंग व इन्‍वेस्टिंग पर नि:शुल्‍क मूवीज व ट्यूटोरियल्‍स का आनंद लेते हुए जानकारी हासिल कर सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *