Monday, October 26, 2020
Home > राष्ट्रीय > ईको इंडिया, नौकरी.कॉम ने कोविड-19 से लड़ाई में भारत की मदद करने के लिए कोविड हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स अभियान लॉन्च किया

ईको इंडिया, नौकरी.कॉम ने कोविड-19 से लड़ाई में भारत की मदद करने के लिए कोविड हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स अभियान लॉन्च किया

 कोरोनावायरस के संकट से निपटने के लिए हैल्थकेयर नॉन-प्रॉफिट, ईको इंडिया ने नौकरी.कॉम के सहयोग से आज एक अद्वितीय अभियान – कोविड हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स (सीएचपी) का वर्चुअल लॉन्च किया। इस अभियान का उद्देश्य अत्यधिक कुशल हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स एवं हैल्थकेयर सुविधाओं के बीच मांग व उपलब्धता के अंतर को समाप्त कर भारत में कोविड के बढ़ते मामलों को सम्हालने में मदद करना है।
इससे पूर्व इस साल नीति आयोग ने नॉन-प्रॉफिट्स एवं नागरिक कार्यकताओं को कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई का हिस्सा बनने के लिए कहा था। कोविड के मामले बढ़ते जा रहे हैं, इसलिए जन स्वास्थ्य सुविधाओं पर बड़ी संख्या में बढ़ते मरीजों की देखभाल करने का भार अत्यधिक ज्यादा हो गया है। कोविड हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स अभियान कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह अभियान उन जनस्वास्थ्य सुविधाओं में प्रशिक्षित हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स भेजेगा, जहां पर कोविड-19 के कारण उत्पन्न चुनौतियों को सम्हालने के लिए कुशल प्रोफेशनल्स की कमी है।
डॉक्टर (कर्नल) कुमुंद राय, चेयरमैन एवं मैनेजिंग ट्रस्टी, ईको इंडिया ने कहा,ईको इंडिया हैल्थकेयर एवं शिक्षा के क्षेत्रों में देश की क्षमता के निर्माण में सहयोग करता रहा है। इस महामारी के दौरान हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स की उपलब्धता एवं इस बीमारी के तेजी से फैलने के बीच बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है। नौकरी.कॉम के साथ इस सामंजस्यपूर्ण सहयोग के द्वारा हमारा उद्देश्य कोविड-19 के बीच हैल्थकेयर सेक्टर की जरूरतों को पूरा करना है। हम अले कुछ हफ्तों में पोर्टल पर 10,000 से ज्यादा कुशल व प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स को एनरोल करेंगे, ताकि वो कोरोनावायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए मौजूद रहें।
डॉक्टर अरविंद लाल, चेयरमैन, डॉक्टर लाल पैथ लैब्स ने कहा, देश में अनेक अनुभवी, सुप्रशिक्षित एवं समर्पित हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स हैं, जो कोविड के मरीजों की देखभाल करना चाहते हैं, लेकिन हमारी स्वास्थ्य सुविधाएं उन तक आसानी से नहीं पहुंच पातीं। सीएचपी उन्हें इसमें मदद कर सकेगा।
इस अंतर को पहचानते हुए ईको इंडिया ने नौकरी.कॉम के साथ हाथ मिलाकर एक यूनिफाईड प्लेटफॉर्म निर्मित किया, जिसके द्वारा दोनों पक्ष ज्यादा तीव्रता से मिल सकेंगे। यह पूरी तरह से मानवप्रेमी एवं स्वैच्छिक गतिविधि है, इस प्रयास का मुख्य उद्देश्य देश के हैल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर की तैयारी व प्रतिक्रिया को मजबूत करना है।
यह कार्यक्रम हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स को उन अस्पतालों से जोड़ने के लिए शुरू किया गया था, जहां कोविड-19 के मामलों को रोकने के लिए सेवाओं की आवश्यकता थी। फिर इस अभियान की सीमाओं का विस्तार कर संकट के समय हैल्थकेयर सेक्टर की मांगों को पूरा करने के लिए इसमें हैल्थकेयर सुविधाओं जैसे अस्पतालों, टेलीमेडिसीन प्रदाताओं, डायग्नोस्टिक लैब्स आदि में कुशल हैल्थकेयर प्रोफेशनल्स, जैसे डॉक्टर, नर्स, सपोर्ट स्टाफ एवं लैब टेक्निशियन आदि की नियुक्ति को शामिल कर लिया गया।
सीएचपी अभियान एडवांस्ड एलगोरिद्म पर निर्मित है, जो ईको इंडिया एवं नौकरी.कॉम की विशेशज्ञ टीम के द्वारा पाँच चरण की सरल प्रक्रिया – रजिस्टर, मैच, शॉर्टलिस्ट, प्रशिक्षण व नियुक्ति – के माध्यम से प्रोफेशनल के कौशल का मिलान करता है।
देश सेवा के उद्देश्य के साथ सीएचपी अभियान कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए समर्पित है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *