Monday, August 3, 2020
Home > ब्यापार > मिनिस्‍ट्री ऑफ ह्युमैन रिसॉर्स डेवलपमेंट्स इनोवेशन सेल (एमआईसी) एस.पी. मंडली’ज प्रिन. एल. एन. वेलिंकर इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट एंड रिसर्च (वीस्‍कूल) नोडल सेंटर्स में एचआईएच 2020 सॉफ्टवेयर एडिशन का उद्घाटन

मिनिस्‍ट्री ऑफ ह्युमैन रिसॉर्स डेवलपमेंट्स इनोवेशन सेल (एमआईसी) एस.पी. मंडली’ज प्रिन. एल. एन. वेलिंकर इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट एंड रिसर्च (वीस्‍कूल) नोडल सेंटर्स में एचआईएच 2020 सॉफ्टवेयर एडिशन का उद्घाटन

संवाददाता (दिल्ली) स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॅन (एसआईएच) एक देशव्‍यापी पहल है जो दैनिक जीवन में हमारे द्वारा सामना की जाने वाली कई जरूरी समस्‍याओं को हल करने हेतु छात्रों को एक मंच प्रदान करता है, और इस प्रकार, उत्‍पाद नवाचार एवं समस्‍या हल करने की सोच विकसित करने का माध्‍यम प्रदान करता है। वर्ष 2017 से हर वर्ष स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॅन दो फॉर्मट्स अर्थात् एसआईएच सॉफ्टवेयर और एसआईएच हार्डवेयर एडिशंस में आयोजित किया जाता है।
स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॅन का आयोजन हर वर्ष विभिन्‍न नोडल सेंटर्स पर आयोजित होता था, जहां छात्र प्रतिभागी, इंडस्‍ट्री के प्रतिनिधि एवं मेंटर्स निर्दिष्‍ट नोडल सेंटर्स पर शारीरिक रूप से जुटते थे और चयनित समस्‍याओं का समाधान देता था।
इस वर्ष, कोविड-19 महामारी के चलते, पूरे देश में आवागमन और सामूहिक सम्‍मेलनों पर प्रतिबंध है; ऐसे में एसआईएच सॉफ्टवेयर एडिशन ऑनलाइन आयोजित हो रहा है। प्रतिभागी छात्र, एसआईएच समन्‍वयक और इंडस्‍ट्री इवेल्‍यूएटर्स, डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर एक साथ आ रहे हैं। इस प्‍लेटफॉर्म को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, ताकि आसानीपूर्वक आयोजन हो सके और एमएचआरडी के इनोवेशन सेल और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन द्वारा केंद्रीय रूप से प्रबंधित किया जा सके।
कथित उद्देश्‍य हेतु, एस. पी. मंडली’ज प्रिन. एल. एन. वेलिंकर इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट एंड रिसर्च (वीस्‍कूल) को एसआईएच सॉफ्टवेयर एडिशन ऑपरेशंस और प्रतिभागियों को सहायता के लिए एक नोडल सेंटर के रूप में चुना गया है। तीन संगठनों – सीडीके ग्‍लोबल, मैथवर्क्‍स और मिक्‍सऑर्ग के सात समस्‍या कथनों के लिए 210 प्रतिभागियों की कुल 35 टीमें भाग ले रही हैं। प्रत्‍येक समस्‍या कथन की जीत राशि एक लाख रुपये है।
वीस्‍कूल द्वारा दो टीमों को 25,000-25,000 रु. का वी-इंस्पिरेशन अवार्ड्स दिया जायेगा।
1 अगस्‍त को, एस.पी. मंडली’ज प्रिन. एल. एन. वेलिंकर इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट एंड रिसर्च (वीस्‍कूल) नोडल सेंटर से मुख्‍य अतिथि – श्री रामानन रामनाथन, मिशन डाइरेक्‍टर अटल इनोवेशन मिशन एडिशनल सेक्रेटरी नीति आयोग, भारत सरकार ने सीडीके ग्‍लोबल, मैथवर्क्‍स और मिक्‍सऑर्ग के गणमान्‍य व्‍यक्ति; एडवोकेट श्री एस.के. जैन, चेयरमैन – मैनेजिंग काउंसिल, एस.पी मंडली और चेयरमैन – कॉलेज डेवलपमेंट कमिटी के साथ-साथ एस.पी. मंडली’ज वीस्‍कूल के ग्रुप डाइरेक्‍टर, प्रो. डॉ. उदय सालुंके की मौजूदगी में मुंबई के उद्घाटन की औपचारिक घोषणा की।
उद्घाटन पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए, एस. पी. मंडली के मैनेजिंग काउंसिल के चेयरमैन और कॉलेज डेवलपमेंट कमिटी के चेयरमैन, एडवोकेट एस. के. जैन ने कहा, वीस्‍कूल को देशव्‍यापी पहल ‘स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॅन 2020’ से जुड़ने पर गर्व है, क्‍योंकि यह छात्र की अनुभवजन्‍य शिक्षा को बढ़ावा देकर और उनकी प्रतिभाओं के प्रदर्शन हेतु मंच प्रदान कर विभिन्‍न कैंपसों में नवोन्‍मेष को प्रोत्‍साहन देता है। इस वर्चुअल हैकेथॅन के परिणामस्‍वरूप यंग्‍सटर्स को आइडिएटर्स व प्रॉब्‍लम सल्‍वर्स के रूप में टीमों में काम करने का अनुभव मिल सकेगा।
स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॅन 2020 के चौथे संस्‍करण में शामिल होने की खुशी जाहिर करते हुए, वीस्‍कूल के ग्रुप डाइरेक्‍टर, प्रो. डॉ. उदय सालुंके ने कहा, ”वीस्‍कूल को एआईसीटीई (एमएचआरडी) के स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॅन सॉफ्टवेयर एडिशन 2020 में लगातार चौथे वर्ष शामिल होने की सचमुच खुशी है। राष्‍ट्रव्‍यापी हैकेथॅन के कंसेप्‍ट का उद्देश्‍य तकनीक के जरिए उत्‍पादन नवाचार एवं समस्‍या समाधान की सोच विकसित करना है। वर्ष-दर-वर्ष, इस पहल ने युवा प्रतिभाओं को आकार दिया है और उन्‍हें अपने ज्ञान का प्रयोग करने व अनुभवजन्‍य शिक्षा हासिल करने में उनकी सहायता करने हेतु अवसर प्रदान किया है। ये युवा आइडिएटर्स किसी दिन उद्यमियों के रूप में असाधारण कार्य करने और उनमें से अधिकांश अपनी प्रबंधकीय एवं नेतृत्‍वकारी भूमिकाओं में डिजाइन थिंकर्स बनने हेतु प्रेरित हो सकते हैं। स्‍मार्ट इंडिया हैकेथॅन 2020, भारत के कैंपसेज के होनहार युवाओं को प्रकाश में लाता है। ये भारत में ऐसी पहलें हैं जो पीयर-टू-पीयर इंटरेक्‍शन और इंडस्‍ट्री-एकेडेमिया के संबंध के जरिए सीखने की ललक पैदा करती हैं।”
हमेशा की तरह, वीस्‍कूल की सोच फ्यूचर-रेडी प्रोफेशनल्‍स व ग्‍लोबल लीडर्स तैयार करना है, जो समाज में सकारात्‍मक बदलाव लाने के लिए अतिरिक्‍त प्रयास करें।
इस प्रोग्राम का उद्घाटन एचआरडी मंत्रालय और माननीय एचआरडी राज्‍य मंत्री द्वारा केंद्रीय रूप से दिल्‍ली में किया गया। माननीय प्रधानमंत्री भी हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 1 अगस्‍त, 2020 को शाम 7.00 बजे छात्रों से रूबरू होंगे।
इस वर्ष एसआईएच टीम और मंत्रालयों/कंपनियों/संगठनों के प्रतिभागी विशेषज्ञ, हैकेथॅन के दौरान प्रत्‍येक स्‍टुडेंट इनोवेटर के प्रदर्शन पर केंद्रीय रूप से नजर रखेंगे और उनके नवाचार के लिए वित्‍त मुहैया करने व अपने संगठन में इंटर्नशिप या नौकरी का मौका देने का निर्णय लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *