Wednesday, September 30, 2020
Home > ब्यापार > अरविंद लिमिटेड और एसीटी ग्रांट्स ने एन95 मास्क्स बनाने में आत्मनिर्भर बनने के भारत के अभियान के समर्थन के लिए की साझेदारी

अरविंद लिमिटेड और एसीटी ग्रांट्स ने एन95 मास्क्स बनाने में आत्मनिर्भर बनने के भारत के अभियान के समर्थन के लिए की साझेदारी

संवाददाता (दिल्ली) एन95 मास्क्स के उत्पादन में भारत को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने के अभियान को समर्थन देने के लिए अरविंद लिमिटेड और एसीटी ग्रांट्स ने साझेदारी की है। कपड़ा बनाने से लेकर कपड़ें बनाना और कपड़ों की रिटेल बिक्री तक सभी उद्यमों में कार्यरत, देश के सबसे बड़े उद्यम समूहों में से एक अरविंद लिमिटेड और एसीटी ग्रांट्स 12 महीनों में 3 करोड़ एन95 मास्क्स बनाएंगे। वीसी फंड्स और स्टार्ट-अप फाउंडर्स के लाभ-निरपेक्ष संगठन एसीटी ग्रांट्स से अरविंद लिमिटेड को 100 मिलियन रुपयों की ग्रांट मिली है। मेडिकल उत्पादों के विनिर्माण के अपने कौशल और कार्यशील पूंजी का उपयोग अरविंद लिमिटेड द्वारा एन95 मास्क्स के उत्पादन और वितरण के लिए बड़ी और एकीकृत सुविधा बनाने के लिए किया जाएगा। इस साझेदारी के माध्यम से अरविंद लिमिटेड और एसीटी ग्रांट्स मिलकर 9 मिलियन मास्क्स धर्मार्थ संस्थानों, सरकारी और अन्य संगठनों को आगे साल भर में दान करेंगे। वायरस संक्रमण का खतरा जिन्हें सबसे ज्यादा है ऐसे मेडिकल और अन्य व्यावसायिकों की मदद करने पर विशेष जोर दिया जाएगा।

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी देशवासियों को मास्क्स का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करने के आवाहन को तुरंत प्रतिसाद देते हुए यह साझेदारी की गयी है। सभी सुविधाएं तैयार होने के बाद हर दिन करीबन 2 लाख एन95 मास्क्स तैयार किए जा सकते हैं, उत्पादन का पूरा संचालन, मालिकी और प्रबंधन की जिम्मेदारी अरविंद लिमिटेड की होगी। आज मास्क्स की आपूर्ति में जो कमियां हैं उन्हें इस क्षमता विकास से दूर किया जाएगा और भारत को एन95 मास्क्स के उत्पादन में ‘आत्मनिर्भर’ बनाने में मदद होगी। अरविंद एडवांस्ड मटेरियल डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स, सरकारी व्यवस्था, अस्पतालों और अन्य कॉर्पोरेट्स को सीधे बिक्री करने वाली चैनल्स के जरिए यह एन95 मास्क्स उपलब्ध कराए जाएंगे। अरविंद एडवांस्ड मटेरियल्स यह फेस मास्क्स और पीपीई कवरऑल्स की बड़ी और अग्रसर उत्पादक है। यह फेस मास्क्स और पीपीई कवरऑल्स बीआईएस और वैश्विक एजेंसियों द्वारा प्रमाणित किए गए हैं।

अरविंद लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पुनीत लालभाई ने बताया,विभिन्न उद्यमों के लिए पीपीई उत्पादन का काम अरविंद लिमिटेड में एक दशक से भी अधिक समय से किया जा रहा है। हम मानते हैं कि हमारे इस कौशल का उपयोग एन95 मास्क्स बनाने के लिए किया जा सकता है ताकि देश में बढ़ती हुई मांगों को पूरा किया जा सकें। एन95 मास्क्स को पूरी तरह से ऑटोमेटेड मशीन्स पर बनाया जाता है, इसमें उत्पादन की गुणवत्ता को बरक़रार रखने के लिए कच्ची सामग्री उचित होना बहुत महत्वपूर्ण होता है। नॉन-वूवन सामग्री के उत्पादन के लंबे समय के अनुभव की वजह से अरविंद लिमिटेड को गुणवत्तापूर्ण सामग्री की समझ है, उनके पास सामग्री के परीक्षण और सोर्स की क्षमताएं हैं। उत्पादन की गुणवत्ता अच्छी हो और उसमें नियमितता हो इसके लिए उत्पादन और प्रक्रियाओं के साथ ब्योरेवार गुणवत्ता प्रबंधन व्यवस्था कार्यान्वित की गयी है। इस परियोजना को बहुत ही कम समय में पूरा करने में एसीटी ने अरविंद लिमिटेड का समर्थन किया है और अरविंद लिमिटेड को ख़ुशी है कि हमें इस सफर में समान विचारों के साझेदार मिले है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *