Wednesday, September 30, 2020
Home > राष्ट्रीय > गुरुग्राम यूनिवर्सिटी बीबीए परिणाम में जेके बिजनेस स्कूल के छात्रों ने बाजी मारी, टाॅप 2 पोजीशन और टाॅप-10 में से 7 को हासिल किया

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी बीबीए परिणाम में जेके बिजनेस स्कूल के छात्रों ने बाजी मारी, टाॅप 2 पोजीशन और टाॅप-10 में से 7 को हासिल किया

संवाददाता (गुरुग्राम) शिक्षा में श्रेष्ठता का पर्याय समझे जाने वाले गुरुग्राम यूनिवर्सिटी ने हाल में बीबीए प्रथम वर्ष के लिए परिणाम की घोषणा की है। जेके बी-स्कूल (जेकेबीएस) ने मेधाश्री जोशी और वैभव लोढी द्वारा 439 और 420 अंक हासिल किए जाने से टाॅप-2 पोजीशन हासिल किए हैं। बीबीए सेमेस्टर 1 में टाॅप 10 पोजीशन में 7 के साथ, जेके बिजनेस स्कूल हरियाणा सरकार के विष्वविद्यालय गुरुग्राम यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी संस्थानों में अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा है। जेकेबीएस को ग्लोबल ह्यूमेन रिसोर्स डेवलपमेंट सेंटर (जीएचआरडीसी) 2020 द्वारा भारत में टाॅप बीबीए काॅलेजों में 11वां और उत्तरी क्षेत्र में 5वां स्थान दिया गया है। वर्ष 2016 में हरियाणा के गुड़गांव में जेकेबीएस की स्थापना उभरते प्रबंधकों और भावी उद्यमियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक संभावित स्थान के तौर पर की गई थी। यह काॅलेज छात्रों को उद्योग से संबंधित शिक्षा प्रदान करता है। इंडस्ट्री इंटरफेस, मेंटरशिप, बिजनेस सिमुलेशन, काॅरपोरेट गेस्ट लेक्चर्स, वेबिनार्स, इंडस्ट्रियल विजिट, लाइव प्रोजेक्ट्स, कैपस्टोन प्रोजेक्ट्स और कम्पेटेंसी डेवलपमेंट वर्कषाॅप्स ने जेकेबीएस में बीबीए प्रोग्राम को इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बना दिया है। इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भी जेकेबीएस ने किसी बाधा के गैर जी सूट के साथ कक्षाएं संचालित कीं, क्योंकि फ्लिप क्लासरूम हमारे शिक्षा शास्त्र का अभिन्न हिस्सा है।
जेके आर्गेनाईजेशन की मजबूत मूल्य प्रणाली पर जोर देते हुए जेके बिजनेस स्कूल अपने छात्रों में एक अच्छे नागरिक और अच्छे इंसान बनने की क्षमता में विष्वास रखता है। जेकेबीएस छात्रों के संपूर्ण विकास में विश्वास रखता है, जिससे टीचिंग और लर्निंग प्रक्रिया परिणाम आधारित शिक्षा प्रणालियों (ओबीई) पर ज्यादा केंद्रित है जिस पर जेकेबीएस द्वारा काफी पहले से ध्यान दिया गया है और यह नई शिक्षा नीति के हिस्से के तौर पर चर्चा का बिंदु बन गया है।
जेके बिजनेस स्कूल के निदेशक प्रो (डाॅ.) संजीव मारवाह ने इस उपलब्धि पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘इस सराहनीय उपलब्धि के लिए, मैं सभी छात्रों और उनके अभिभावकों द्वारा हमें दिए गए प्ररेणादायी समर्थन और छात्रों के सुनहरे भविष्य की दिशा में हमारे फैकल्टी के निरंतर प्रयासों के लिए उनका आभार प्रकट करता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘आज के बदलते व्यावसायिक परिदृष्य में, अनुभवी, उच्च कुशल और प्रेरित बिजनेस पेशेवरों की मांग बढ़ी है। एक सफल बिजनेस पेशेवर के पास मजबूत ज्ञान, पर्याप्त कौशल, विजन और दक्षता के साथ साथ विभिन्न व्यावसायिक कार्यों के प्रबंधन की क्षमता होनी चाहिए। जेकेबीएस में छात्र न सिर्फ अपने पाठ्यक्रम तक सीमित रहते हैं बल्कि उन्हें विभिन्न क्लबों और कमेटियों के जरिये अपना कौशल चमकाने और दिखाने के पर्याप्त अवसर भी मिलते हैं। ये क्लब और कमेमिटयां छात्रों द्वारा चयनित एवं संचालित होती हैं। उन्हें न सिर्फ ‘लर्निंग बाई डूइंग’ दृश्टिकोण का उपदेश दिया जाता है बल्कि इस तरह से शिक्षा दी जाती है जिससे हमारे छात्रों का विश्वास कई गुना बढ़ता है। जेकेबीएस में बीबीए पाठ्यक्रम छात्रों को बिजनेस और अन्य संगठनों में आकर्षक करियर के लिए तैयार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *