Monday, October 26, 2020
Home > राष्ट्रीय > सरकारी योजनाओं को ज़मीन पर लेजाने संकल्प : अम्बर स्वामी

सरकारी योजनाओं को ज़मीन पर लेजाने संकल्प : अम्बर स्वामी

कोरोना के चलते असंगठित निर्माण श्रमिक (मजदूरों) की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को कौशांबी, गाजियाबाद स्थित सामाजिक संस्था प्रतिष्ठा द्वारा असंगठित निर्माण श्रमिक को सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त हो एवं मजदूरों के लिए सरल भाषा में पंजीकरण करने तरीके को लेकर वेबिनार का आयोजन अम्बर स्वामी संस्थापक द्वारा किया गया।
अम्बर स्वामी जी के आग्रह करने पर असंगठित मजदूरों की बहतरी के लिए कार्यक्रम में मुख्य वक्ता श्रीमान राजेश मिश्रा जी, डिप्टी लेबर कमीश्नर, गाजियाबाद के द्वारा तमाम विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई।
श्रीमान राजेश मिश्रा जी ने जानकारी दी निर्माण श्रमिक अब कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है । पंजीकरण शुक्ल २० रुपये व वार्षिक अंशदान २० रुपये जो तीन वर्ष के लिए एक साथ ६० रुपये जामा होगे । योजना में ४० से ज़्यादा तरह के श्रमिक पंजीकृत हो कर सरकारी लाभ के सकते है । इस स्कीम में निर्माण में लागे मिस्त्री, मज़दूर, प्लमबर, इलेक्ट्रिशन, पेंटर, पीओपी कारीगर, रोड बनाने वाला, छपर डालने वाला इत्याआदि सभी लाभ ले सकते है ।
पंजीकृत श्रमिक  के कन्या जन्म से शिक्षा व शादी तक सरकारी मदद प्राप्त कर सकता है । साथ ही
चिकित्सा सहयोग व इन्शुरन्स का लाभ भी ले सकते है ।
सामाजिक संस्थान प्रतिष्ठा द्वारा बीते कई वर्षां से समाज के लिए काफी महत्वपूर्ण काम किए गए है। चाहे उज्जवला योजना के तहत गरीब महिलाओं को गैस सिलेंडर मुहैया कराना हो या फिर प्रधानमंत्री आवास  योजना के तहत जरूरतमंदों को सरकारी मदद मुहैया करानी हो, प्रतिष्ठा संस्थान का अहम योगदान रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *