Thursday, January 28, 2021
Home > ब्यापार > पेटीएममनी ने शुरू की फ्यूचर एंड ऑप्शंस ट्रेडिंग

पेटीएममनी ने शुरू की फ्यूचर एंड ऑप्शंस ट्रेडिंग

संवाददाता (दिल्ली) भारत का स्वदेशी डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज प्लेटफॉर्म पेटीएम ने आज घोषणाकरते हुए बताया किउसकी पूर्ण स्‍वामित्‍ववाली सहायक कंपनी Paytm Money अब अपनेप्लेटफॉर्म पर फ्यूचर एंडऑप्शंस (एफएंडओ) ट्रेडिंग की भी सुविधादेगी। पेटीएम मनी पर स्टॉक्‍स, डायरेक्ट म्‍यूचुअल फंड्स, ईटीएएफ, आईपीओ, एनपीएस और डिजिटल गोल्डजैसी अन्‍य पेशकशेंभी मौजूद हैं। प्‍लेटफॉर्मने यह सुविधा सभीएफएंडओ ट्रेड्स के लिए बेहदप्रतिस्पर्धी दर यानी 10 रुपयेप्रति ऑर्डर में पेश कीहै। कम शुल्क कीसुविधा बिना किसी प्रतिबद्धताया पैकेज या कॉन्ट्रैक्ट्स केहोगी। इंट्राडे ट्रेडिंग के जहां 10 रुपयेबतौर ब्रोकरेज चार्ज देना होगा, वहींडिलीवरी के मामले मेंकोई शुल्क का भुगतान नहींकरना होगा। इस कम शुल्कसे अनुभवी और पहली बारके ट्रेडर्स दोनों को फायदा होगाऔर उनको अपने मोबाइलपर सुरक्षित माहौल में सबसे बेहतरीनप्रोडक्‍ट के साथफ्‍यूचर्स एंड ऑप्‍शंसमें आसानी से ट्रेड करनेकी सुविधा मिलेगी।

शुरुआतमें, कंपनी एंड्रॉएड और वेब परचुनिंदा यूजर्स को इसकी एक्सेसदे रही है ताकिउनसे फीडबैक मिल सके। यहसेवा व्यावसायिक रूप से सभीट्रेडर्स और आइओएस प्लेटफॉर्मके यूजर्स के लिए अगलेकुछ हफ्तों में उपलब्ध होजाएगी। अपने प्लेटफॉर्म परएफएंडओ के लॉन्च केसाथ, पेटीएम मनी का अगले 18 से 24 महीनों में प्रतिदिन 1.5 लाख करोड़रुपये का कारोबार और 10 लाख ट्रेड करने का लक्ष्यहै ।

 

पेटीएम मनी ने यह सुनिश्चित किया है किडेरिवेटिव ट्रेडर्स के लिए जरूरीसभी फीचर्स को उन्हें मुहैयाकराया जाए और इसप्रक्रिया में यह किसीभी साधारण या नए निवेशकके लिए यूजर्स इंटरफेसको जटिल न बनाए।यह इंडस्‍ट्री में अनोखाफीचर है। चार्टिंग 180 सेअधिक अध्‍ययनों एवंपैटर्नों को मुहैया करातीहै जिसकी ट्रैकिंग अमूमन अनुभवी ट्रेडर्स द्वारा मोबाइल पर इस्‍तेमालमें आसान इंटरफेस मेंकी जाती है। वहींप्राइस अलर्ट फीचर्स ट्रेडर्स को किसी भीएफएनओ कॉन्ट्रैक्ट्स पर रियल टाइमअलर्ट प्रदान करेगा। पेटीएम मनी विभिन्‍नकैलकुलेटर्स मुहैया कराता है, और ट्रेडर्सकिसी भी कॉन्ट्रैक्ट केलिए ऑर्डर करते वक्त बेहदआसानी से जरूरी मार्जिनको जांच सकते हैं।

प्‍लेटफॉर्म पर कॉन्ट्रैक्ट औरऑप्शन की तलाश केदौरान किसी विशेष टेम्‍प्‍लेट याफिर वॉचलिस्ट में उसे जोड़नेकी जरूरत नहीं होगी। उनग्राहकों के लिए मोबाइलऔर वेब प्लेटफॉर्म परडार्क और लाइट मोडका भी ध्यान रखागया है, जो बैकग्राउंडकलर और फॉन्ट कोलेकर संवेदनशील होते हैं। पोजीशनवाले पेज को बेहदसाधारण और भागीदारीपूर्ण बनायागया है ताकि ग्राहकअपने ऑर्डर की ट्रैकिंग औरउसके निष्‍पादन कोआसानी से देख सकें।इस प्रोडक्ट को पूरी तरहसे क्लाउड पर होस्ट कियागया है और इसेपेटीएम के सुविख्‍याततकनीकी सिद्धांतों के साथ विकसितकिया गया है ताकिकोई भी कस्टमर बेहदआसानी और तेजी सेबड़े वॉल्यूम को भी मैनेजकर सके। वेल्थ मैनेजमेंटके क्षेत्र में यह महत्‍वपूर्ण तकनीकी डिसरप्‍शन है।

 

विजय शेखर शर्मा, पेटीएम के फाउंडर और सीईओ, ने कहा, ”हमारामिशन वेल्थ सर्विसेज को 10 करोड़ भारतीयों तक पहुंचाने काहै और एफएंडओ कालॉन्‍च हमारी यात्राको तेजी देगा। मोबाइलफर्स्ट प्लेटफॉर्म को ध्यान मेंरखते हुए इसे बनाया गया है। इस्‍तेमालमें आसान और कमकीमत वाले इस उत्‍पाद का मकसदइसे छोटे कस्‍बोंऔर शहरों तक पहुंचाना है।”

पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा, ”हमश्रेणी में बेहतरीन एफएनओप्लेटफॉर्म लॉन्‍च करबेहद खुश हैं, जोबेहद तेज अनुभव औरसाधारण इंटरफेस के साथ उपलब्धहै। स्थायित्व को सुनिश्चित करनेके लिए इसे क्लाउडपर बनाया गया है। इसमेंएडवांस चार्टिंग के अलावा कईफीचर्स हैं जो हाईफ्रीक्‍वेंसी ट्रेडर्स को सपोर्ट करतीहैं और सबसे महत्‍वपूर्ण यह नए ट्रेडर्सके लिए एफएनओ कॉन्ट्रैक्टकी अपनी पहली खरीदारीको आसान बनाती हैं।बिना किसी कॉन्ट्रैक्ट, प्रतिबद्धताया शर्त के प्रतिऑर्डर 10 रुपये का शुल्क समग्ररूप से ट्रेडिंग कीलागत को कम करनेवाला है और यहपूरी प्रक्रिया को बेहद पारदर्शीभी बनाता है। हम उम्मीदकरते हैं कि इसकीमदद से हम हज़ारोंनए ट्रेडर्स को बाज़ार सेजोड़ सकेंगे। इसके साथ हीपेटीएम मनी ने भारतके सबसे व्‍यापकऔर नंबर #1 डिजिटल वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म बनने की दिशामें एक कदम आगेबढ़ाया है।”

70 लाख से अधिक यूजर्सके साथ, पेटीएम मनीभारत के 98 फीसदी पिन कोड तकपहुंच चुका है और यहबताता है कि यहऐप्प वास्तव में भारत केलिए बना है। इसप्‍लेटफॉर्म पर मौजूद करीब 50 फीसदी म्‍यूचुअल फंड्सऔर स्‍टॉक्‍सनिवेशक बाजार में नए हैंऔर 60 फीसदी से अधिक टियर 2 और टियर 3 शहरों से आते हैं। 6 करोड़ से अधिक लोगोंने पेटीएम और पेटीएम मनीके द्वारा डिजिटल गोल्ड में निवेश कियाहै। देश में स्टॉकनिवेश की सीमित पहुंचको देखते हुए, कंपनी अपनीस्टॉक ब्रोकिंग पेशकश में ऊच्च विकासदर की उम्मीद रखतीहै, जैसा कि म्‍यूचुअल फंड की पेशकशोंमें देखने को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *